Cyclone Mocha Update: देश के कई इलाकों में चक्रवात मोचा (Cyclone Mocha) अपना भयानक रूप दिखा सकता है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर एक कम दबाव क्षेत्र बना हुआ है जो कि डिप्रेशन में बदल सकता हैं. साइक्लोन की स्थिति अभी पोर्ट ब्लेयर से करीब 510 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में है. साइक्लोन मोचा को लेकर यह भी अनुमान है कि 10 मई को साइक्लोन दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी, अंडमान सागर के आसपास के इलाकों में अपना भयानक रूप दिखा सकता है. 


साइक्लोन को लेकर जताई जा रही ये आशंका


मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. अनुमान है कि 11 मई की सुबह तक यह गंभीर चक्रवात में तब्दील हो जाएगा. इस साइक्लोन की स्थिति अभी अंडमान के पोर्ट ब्लेयर से लगभग 510 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) में है. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि 14 मई को चक्रवात मोचा का लैंडफॉल होने की आशंका है और इस लैंडफॉल का एरिया बांग्‍लादेश-म्‍यांमार तटों के ऊपर रहने वाला है.


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर बताया था कि चक्रवाती तूफान 11 मई तक उत्तर-उत्तरपश्चिम से मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा जिसके बाद उसकी दिशा बदल जाएगी और वो बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ेगा. इसके अलावा आईएमडी ने तटवर्ती इलाकों में छोटी नावों और मछुआरों के लिए चेतावनी जारी कर दी है ताकि वो लोग पहले ही सर्तक हो जाए और इस जगह को छोड़ दें. इसके अलावा 11 मई तक अंडमान और निकोबार के बहुत से इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है. इतना ही नहीं दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बारिश और तेज़ हवाएं चल सकती हैं. 


यह भी पढ़ें:-


Imran Khan Arrested: धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद... इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा तेज,10 प्वाइंट्स में जानें सबकुछ