Cyclone Mocha: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे एक चक्रवात को लेकर चेतावनी जारी की है. यह चक्रवात तूफान बनकर देश के पूर्व तट से टकरा सकता है. इस तूफान को मोचा नाम दिया गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मोचा के कारण आंध्र प्रदेश में तीन दिनों तक बारिश जारी रहेगी. तूफान के असर से पूर्वी तट के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.


तूफान को लेकर आंध्र प्रदेश में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि “उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है. कुछ जगहों पर बिजली भी गिर सकती है. रायलसीमा के अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली और तेज हवाओं के साथ तूफान आने की उम्मीद है। ”


ओडिशा में भी अलर्ट


चक्रवात के रुख को देखते हुए मौसम विभाग ने ओडिशा में भी अलर्ट रहने को कहा है. राज्य के 18 जिलों में तूफान का असर हो सकता है. इसके चलते लोगों को सावधान रहने को कहा गया है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तूफान को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद अधिकारियों से उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया.


मछुआरों के लिए एडवाइजरी


ओडिशा के साथ ही पश्चिम बंगाल के सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है. राज्य में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को आपात स्थितियों के लिए तैयार रहने को कहा गया है. इसके साथ ही मछुआरों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है.


मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह जारी करते हुए कहा है कि 8 से 11 मई के दौरान समुद्र के अंदर न जाएं. वहीं, जो लोग समुद्र के अंदर हैं, उन्हें लौटने को कहा गया है.


यह भी पढ़ें- Kanraka Election: EC से नोटिस के बाद भी नहीं रुकी कांग्रेस, बीजेपी को परेशान करेगा ये नया विज्ञापन