Cyclone Nivar LIVE Updates: तीन घंटे बाद चेन्नई पहुंचेगा तूफान, पुदुचेरी के 30 किलोमीटर उत्तर में तट से टकराएगा

Cyclone Nivar LIVE Updates: यह इस साल का चौथा चक्रवाती तूफान है. इससे पहले अम्फन, निसर्ग और गति ने दस्तक दी थी. Cyclone Nivar के चलते चेन्नई की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. जिसके चलते 25 नवंबर को शेड्यूल की गई 49 फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है. रेलवे ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि आंशिक रूप से कई ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है. इसमें एगमोर तंजावुर एक्सप्रेस, चेन्नै एगमोर-तिरुचिरापल्ली एक्सप्रेस शामिल हैं. इसके अलावा भी कई ट्रेनें कैंसल रहेंगी.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 25 Nov 2020 11:38 PM
कुछ ही घंटों में निवार चक्रवात तट से टकरा सकता है. चेन्नै के मौसम विभाग के डीडीजी के मुताबिक यह पुदुचेरी के 30 किलोमीटर उत्तर में तट से टकराएगा. चेन्नै पहुंचने में इसे तीन घंटे का वक्त लग सकता है. एक घंटे के बाद इसका असर दिखने लगेगा. मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि इसका असर मध्य रात्रि से सुबह तक ज्यादा रहेगा. सुबह 3 बजने के बाद असर कम होना शुरू हो जाएगा.
आईएमडी चेन्नई से एस बालाचंद्रन ने कहा है कि सुबह तीन बजे के बाद चक्रवात की तीव्रता कम हो जाएगी. हालांकि, कल भी बारिश जारी रहेगी.

अगले तीन घंटों के भीतर अरियालुर, कुड्डालोर, कांचीपुरम, कल्लाकुरिची, थिरुवन्नामलाई, विल्पुपुरम, नागापट्टनम, मायलादुथुरई जैसे तमिलनाडु के जिलों और पुडुचेरी और कराइकल क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है.




NDRF के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा कि चक्रवात निवार के कारण 26 नवंबर को सुबह 2 बजे के बाद भूस्‍खलन हो सकता है. पूरे तमिलनाडु में एक लाख से अधिक लोगों को निकाला गया है और पुडुचेरी में 1,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है.

यह इस साल का चौथा चक्रवाती तूफान है. इससे पहले अम्फन, निसर्ग और गति ने दस्तक दी थी. Cyclone Nivar के चलते चेन्नई की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. जिसके चलते 25 नवंबर को शेड्यूल की गई 49 फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है. रेलवे ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि आंशिक रूप से कई ट्रेनों को रद्द किया जा रहा है. इसमें एगमोर तंजावुर एक्सप्रेस, चेन्नै एगमोर-तिरुचिरापल्ली एक्सप्रेस शामिल हैं. इसके अलावा भी कई ट्रेनें कैंसल रहेंगी.
Cyclone Nivar के संभावित लैंडफॉल से पहले पुडुचेरी में भारी बारिश हो रही है. यह शिवाजी प्रतिमा क्षेत्र से दृश्य है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) कार्यकर्ताओं को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों पर आज दस्तक देने वाले चक्रवाती तूफान ‘निवार’ के मद्देनजर जहां भी जरूरत हो, मदद के लिए तैयार रहना चाहिए.

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि केंद्र और राज्य सरकारें स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.

केजरीवाल ने ट्वीट किया, “चक्रवात निवार से तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र के लोगों की सुरक्षा के लिए मेरी प्रार्थनाएं उनके साथ हैं. उम्मीद है कि राज्य सरकारें और केंद्र सरकार इस चक्रवात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. जहां कहीं भी जरूरत हो आप कार्यकर्ताओं को मदद के लिए तैयार रहना चाहिए.”
तमिलनाडु के चेन्नई में तेज हवाओं का झटका देखने को मिल रहा है.Cyclone Nivar आधी रात तक आ सकता है. यह मरीना बीच रोड का दृश्य है.
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने चक्रवात के मद्देनजर लोगों की सुरक्षा के लिये बृहस्पतिवार को चेन्नई, वेल्लोर, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, नागापट्टिनम, तिरुवरूर, चेंगलपेट, कांचीपुरम समेत 13 जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की. बुधवार को पहले ही अवकाश घोषित किया जा चुका था. इस बीच लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने कहा कि चेम्बरमबक्कम झील से एक हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा क्योंकि इसमें पानी अधिकतम स्तर पर पहुंचने वाला है.
तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान निवार के मद्देनजर आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है।
. इस चक्रवात के आज रात आने की संभावना है.

एनडीआरएफ प्रमुख एस एन प्रधान ने कहा कि वे ‘‘अत्यधिक तीव्रता वाले एवं सबसे भीषण’’ चक्रवाती तूफान के लिए तैयार हैं. यह तूफान पश्चिम बंगाल से दक्षिणी तटरेखा की ओर बढ़ रहा है.
बंगाल की खाड़ी में बना गंभीर चक्रवाती तूफान निवार आज रात ममल्लापुरम और कराइकल के बीच तट से टकरा सकता है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस दौरान हवा की रफ्तार 120 से 130 किमी प्रति घंटे रहने की आशंका है. तमिलनाडु के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी है.
चेन्नई हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन आज रात सात बजे से सुबह सात बजे तक बंद रहेगा. आज शाम सात बजे से शहर में मेट्रो रेल सेवाएं बंद रहेंगी.
चक्रवाती तूफान के निकट आने के मद्देनजर चेन्नई की सभी प्रमुख सड़कों को बंद कर दिया गया है. चेन्नई और तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में भारी वर्षा हो रही है.
तमिलनाडु में इस वक्त Cyclone Nivar की हलचल तेज हो गई है. वहां तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश भी जारी है. साथ ही समुद्र में ऊंची लहरें भी उठ रही हैं. तूफान की आहट के बीच कई फ्लाइट्स कैंसिल की गई हैं, जबकि रेलवे ने भी कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है.
तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार के लिए चेन्नई समेत 13 जिलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. बुधवार आधी रात को चक्रवाती तूफान की सबसे अधिक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है तो कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, चेन्नई, कुड्डालोर, चेंगलपट्टू, तिरुवन्नामलाई, विल्लुपुरम, तंजावुर, नागापट्टनम, पेराम्बुर और अरियालुर में गुरुवार को सार्वजनिक अवकाश रहेगा.
आईएमडी ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि चक्रवाती तूफान निवार वर्तमान में दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर है और यह आधी रात या 26 नवंबर के शुरुआती घंटों में कराइकल और ममलापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी तटों को पार करेगा.
तमिलनाडु में आज रात और 26 नवंबर के शुरुआती घंटों के दौरान कराइकल और ममलापुरम के बीच Cyclone Nivar के संभावित लैंडफॉल से पहले तेज हवाएं चल रही हैं.
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने स्थिति की समीक्षा के लिए चेम्बारामबक्कम झील का दौरा किया. यहां से बुधवार को जल स्तर बढ़ने के बाद एहतियात के तौर पर पानी छोड़ा गया था.
#CycloneNivar के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक पोत को चेन्नई तट पर आपदा राहत सामग्री के साथ तैनात किया गया.
भारी बारिश के बाद चेन्नई के पूनमली हाई रोड के आसपास के इलाके में भीषण जलभराव हो गया है. लगातार हो रही बारिश के बीच दक्षिण रेलवे ने अब तक 7 ट्रेनों को निलंबित कर दिया है.



तमिलनाडु भाजपा प्रमुख एल मुरुगन ने कहा है कि चक्रवाती तूफान के कारण हमने आज नागापट्टनम, तिरुवरुर और दो अन्य स्थानों पर शुरू हुई वेट्रीवेल यात्रा के तहत होने वाले कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. शेष कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं.
तमिलनाडु के कांचीपुरम में तूफान से पहले बुधवार सुबह तेज बारिश शुरू हो गई है. वही पुडुचेरी में समुद्र तट पर लहरें उठ रही हैं. अब तक 49 फ्लाइट कैंसिल कर दिए गए हैं और स्कूलों को बंद कर दिया गया है.
पुद्दुचेरी में स्टेट इमरजेंसी रूम में बैठक जारी है और सावधानी के कदमों पर चर्चा की जा रही है. राज्य में एनडीआरएफ भी तैनात है. पुद्दुचेरी में एनडीआरएफ की टीम लोगों को लो लाइंग एरिया से सुरक्षित स्थान पर ले जा रही है. इसके साथ ही पोस्ट साइक्लोन मेजर्स के लिए भी एनडीआरएफ पूरी तरह तैनात है.
'निवार' तूफान के चलते तमिलनाडु में गुरुवार को भी अवकाश रहेगा. पहले आज की छुट्टी का एलान किया गया था. तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी ने 13 और जिलों में छुट्टी का एलान कर दिया है. बता दें कि पुडुचेरी में भी गुरुवार तक छुट्टी की घोषणा मंगलवार को ही कर दी गई थी.
'निवार' तूफान के चलते तमिलनाडु में गुरुवार को भी अवकाश रहेगा. पहले आज की छुट्टी का एलान किया गया था. तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी ने 13 और जिलों में छुट्टी का एलान कर दिया है. बता दें कि पुडुचेरी में भी गुरुवार तक छुट्टी की घोषणा मंगलवार को ही कर दी गई थी.
निवार तूफान शाम 5 बजे के बाद बाद किसी भी वक्त तट से टकरा सकता है और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी पर सबसे ज्यादा खतरा है. इस समय तट पर समुद्री लहरें काफी उछाल के साथ टकरा रही हैं और पुद्दुचेरी में सभी जरूरी इंतजाम कर लिए हैं जिससे निवार तूफान की वजह से लोगों की सुरक्षा पर कोई खतरा ना हो.
पुद्दुचेरी में साइक्लोन निवार का असर शुरू हो चुका है और यहां तेज़ बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं. चक्रवाती तूफान निवार आज देर रात को कल्पाक्कम और पुदुचेरी के नजदीक लैंडफॉल करेगा. साइक्लोन के तट पर टकराने से पहले सभी ऐहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं. लोकल डिजास्टर मैनेजमेंट टीम पुराने पेड़ों को काट कर रही है साथ ही हवा से उखड़े हुए पेड़ों को निकाल रही है ताकि जान माल का नुकसान ना हो.
पुद्दुचेरी में साइक्लोन निवार का असर शुरू हो चुका है और यहां तेज़ बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं. चक्रवाती तूफान निवार आज देर रात को कल्पाक्कम और पुदुचेरी के नजदीक लैंडफॉल करेगा. साइक्लोन के तट पर टकराने से पहले सभी ऐहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं. लोकल डिजास्टर मैनेजमेंट टीम पुराने पेड़ों को काट कर रही है साथ ही हवा से उखड़े हुए पेड़ों को निकाल रही है ताकि जान माल का नुकसान ना हो.
निवार चक्रवाती तूफान के चलते भारी बारिश की वजह से चेन्नई के कई इलाकों में भारी जलभराव हो गया है. इसके चलते शहरवासियों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आज शाम को 4.30 बजे के बाद निवार तूफान तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के तटों से टकराएगा.
निवार तूफान को देखते हुए तमिलनाडु में आज अवकाश घोषित किया गया है और पुददुचेरी में तो गुरुवार तक के लिए छुट्टी का एलान किया गया है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुद्दुचेरी में एनडीआरएफ की टीमों की तैनाती की गई है. तमिलनाडु में 12, पुद्दुचेरी में तीन और आंध्र प्रदेश में सात एनडीआरएफ की टीमों से लैस कर दिया गया है.
बंगाल की खाड़ी में बना ये चक्रवाती तूफान करीब 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के समुद्री तट से टकराने वाला है. तूफान से पहले भारी बारिश ने यहां अपना असर दिखाया है. निवार तूफान पुद्दुचेरी, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से गुजरेगा. निवार तूफान तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के तटों से 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टकराएगा. चेन्नई समेत कई शहरों में मंगलवार से ही भारी बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी पहले ही जारी कर दी है.
साइक्लोन निवार आज शाम साढ़े चार बजे के आसपास पुद्दुचेरी के नजदीक लैंड फॉल करेगा. मौसम विभाग के सूत्र बता रहे हैं कि कल्पाक्कम और पुदुचेरी के नजदीक ये तूफान टकराएगा. तूफान से पहले ही भारत में दक्षिणी इलाकों में इसका असर दिख रहा है. कल रात 8.30 बजे से आज सुबह 5.30 तक 120 मिलीमीटर की बारिश चेन्नई में हो चुकी है.
तटरक्षक बल ने चार गश्ती पोत और दो हेलीकॉप्टरों को किसी भी हालत से निपटने के लिए तैयार रखा है. विशाखापत्तनम में भी 15 टीमें और तीन डोनियर विमान तैयार रखे गए हैं. दक्षिण रेलवे ने 12 रेलगाड़ियों को स्थगित कर दिया है. अधिकारियों ने बताया कि जलाशयों की लगातार निगरानी की जा रही है और निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया जा रहा है.
मामल्लापुर से करीब 20 किलोमीटर दूर मद्रास परमाणु ऊर्जा संयंत्र में तूफान सुरक्षा प्रणाली को सक्रिय कर दिया गया है. इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र के निदेशक एम श्रीनिवास ने कहा, ‘‘ संयंत्र में सामान्य रूप से काम हो रहा है और उम्मीद है कि निवार तूफान जब तट से गुजरेगा तब भी यह सफलतापूर्वक काम करता रहेगा.’’

पलानीस्वामी ने कहा कि राज्य में 4,133 असुरक्षित स्थानों की पहचान की गई है और जिलाधिकारियों को उन इलाकों में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि 3,146 तूफान शरण शिविर बनाए गए हैं.
निवार साइक्लोन के कारण इंडिगो ने अपनी चेन्नई की उड़ानें रद्द कर दी हैं. एयर इंडिया ने चेन्नई को जाने वाली उड़ानों के यात्रियों को एलर्ट किया है कि अपनी फ़्लाइट के लिए घर से निकलने से पहले मौजूदा स्थिति पता कर लें.



तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और पुडुचेरी में बुधवार को सार्वजनिक छुट्टी घोषित की गई है और सार्वजनिक परिवहन को स्थगित कर दिया गया है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने पत्रकारों से कहा, ‘‘कल राज्य में आम छुट्टी होगी लेकिन आवश्यक सेवा से जुड़े कर्मी काम करेंगे.’’ पुडुचेरी के उद्योग एवं राजस्व मंत्री एमओएचएफ शाहजहां ने कहा कि बुधवार को सभी सरकारी कार्यालयों में छुट्टी होगी और लोगों की सुरक्षा के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि तूफान के मद्देनजर दवा, दूध जैसी आवश्यक सामग्री की दुकानों को छोड़ बाकी सभी प्रतिष्ठान मंगलवार से लेकर बृहस्पतिवार सुबह छह बजे तक बंद रहेंगे. शाहजहां ने बताया कि 30 नावों पर सवार होकर कराइकल से समुद्र में मछली पकड़ने गए मछुआरों से संपर्क नहीं हो रहा है और तटरक्षक बल की मदद से उन्हें वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बातचीत कर तूफान से पैदा हालात की जानकारी ली और केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिया. इस बीच, तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में मंगलवार से बारिश शुरू हो गई और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), तटरक्षक बल, दमकल विभाग सहित विभिन्न राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के कर्मचारियों की तैनाती किसी भी स्थिति से निपटने के लिए की गई है.

विभाग ने कहा कि बुधवार को तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो रही है.
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने बुधवार को राज्यव्यापी छुट्टी घोषित कर दी है. चक्रवात निवार को कल शाम करिकाल और ममल्लापुरम के बीच तमिलनाडु-पुदुचेरी तटों को पार करने की उम्मीद है.
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘निवार’ में परिवर्तित हो चुका है और इसके और विकराल रूप धरने की आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि तूफान बुधवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट पर पहुंच सकता है.
निवार चक्रवात को लेकर चल रही एनडीआरएफ की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया है कि एनडीआरएफ की टीम निवार चक्रवात के मद्देनजर लिए पूरी तरह से तैयार है. तमिलनाडु, पुदुचेरी और आंध्र प्रदेश में संभावित प्रभावित क्षेत्रों में 22 टीमों को पूर्व में तैनात किया गया है. एनडीआरएफ जिला और स्थानीय प्रशासन के साथ निकट समन्वय में काम कर रहा है.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे जरूरतमंद लोगों की मदद करें. घर के भीतर रहें, सुरक्षित रहें.’’ गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘निवार’ में परिवर्तित चुका है तथा इसके और विकराल रूप धरने की आशंका है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दक्षिण भारत के कई क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान ‘निवार’ के दस्तक देने की आशंका को देखते हुए मंगलवार को पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे जरूरतमंदों की मदद करें. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘चक्रवाती तूफान ‘निवार’ तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में दस्तक दे रहा है. कृपया सुरक्षा संबंधी सभी कदमों का अनुसरण करें.’’
अगले 12 घंटों के दौरान भयंकर चक्रवाती तूफान निवार के तेजी बढ़ने की संभावना बहुत तेज है. 25 नवंबर की देर शाम चक्रवात के तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों को पार करने की संभावना है. 100-110 किमी प्रति घंटे से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ इसके बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.
मौसम विभाग की तरफ से जारी किए गए अनुमान में बताया गया है कि समुद्र में हवा की गति अभी 80 से 90 किलोमीटर/प्रतिघंटा रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक समुद्र में 14 मीटर की लहरे उठने की आशंका है. मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी गई है. खास तौर पर तटीय इलाकों में खड़ी फसल को नुकसान होने की भी आशंका मौसम विभाग की तरफ से जताई जा रही है.

बैकग्राउंड

Cyclone Nivar LIVE: चक्रवाती तूफान निवार तेजी से तमिलनाडु और पुदुचेरी की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने तेज हवा और बारिश की आशंका जताई है. बुधवार को साइक्लोन निवार के तमिलनाडु के कराईकाल और महाबलीपुरम के बीच हिट होने से पहले तटीय इलाकों से लोगों को निकालने का कार्य जारी है. लोगों को लो लाइंग एरिया से निकला सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है.

 


मौसम विभाग ने बताया कि विभाग ने कहा कि बुधवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है.


 


अधिकारियों ने बताया कि यहां चेम्बरमबक्कम समेत कई जलाशयों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है और निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया जा रहा है.


 


बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर निर्मित हुआ गहरे दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान ‘निवार’ में तब्दील हो गया. यह पुडुचेरी से 410 किलोमीटर और यहां से 450 किलोमीटर दूर स्थित है.


 


अगले चौबीस घंटे में चक्रवाती तूफान के और विकराल रूप धरने की आशंका है. अगले 12 घंटे में इसके पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने और इसके बाद उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने की प्रबलआशंका है.


 


एक बुलेटिन में बताया गया कि तूफान, 25 नवंबर की शाम को कराईकल और मामल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है. इसके साथ ही 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने की आशंका है. मछुआरों कोसमुद्र में न जाने की पहले ही हिदायत कर दी गई है.


 


चेन्नई के कई हिस्सों में अभी से बारिश शुरू हो गई है. इसके साथ ही, पुडुचेरी में भी तेज हवाओं के चलने का सिलसिला शुरू हो गया है. ऐसे में तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान नेवार से आने वाली किसी भी आपदा को निपटने के लिए 30 टीमें तैयार की गई हैं.


 


राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) के डीजी ने कहा कि तमिलनाडु में 12 टीमें, पुदुचेरी में 2 टीमें और करईकल में 1 टीम का गठन किया गया है. 3 टीम नेल्लोर और 1 टीम ने चित्तौर में मोर्चे पर पॉजिशन ले ली है. विजाग में 3 टीम तैनात हैं. कुल 22 टीम ग्राउंड पर रहेंगी जबकि 8 टीम को स्टैंडबाय मोड में रखा गया है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.