नई दिल्ली: साइक्लोन निवार निपटने के लिए दक्षिण रेलवे ने अपने सम्बंधित 6 डिविजनल रेलवे के उच्च अधिकारियों के साथ एक कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई है. ये कमेटी लगातार आपस में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से अनुमानित नुक़सान का आंकलन कर रही है और इसे न्यूनतम करने के सारे उपाय कर रही है. हालत के रिव्यू के बाद सभी डिपार्टमेंट हेड को आवश्यक निर्देश दिए जा चुके हैं. सभी 6 सम्बंधित रेलवे डिविज़न हाई एलर्ट पर हैं. दक्षिण रेलवे के जीएम जॉन थॉमस ने बताया क़ि 23 नवम्बर से ही ज़ोनल हेड क्वार्टर और डिविज़न हेड आफिसों में एक-एक इमरजेंसी कंट्रोल सेल का गठन किया गया है जहां से वस्तु स्थिति पर लगातार नज़र रखी जा रही है. यहाँ से राज्य सरकार के अधिकारियों को भी ज़रूरी जानकारी साझा की जा रही है.


उपकरणों से लैस हैं फील्ड यूनिट्स


सम्बंधित ज़िलों के फ़ील्ड यूनिट रेलवे ट्रैफ़िक को साइक्लोन के तुरंत बाद पटरी पर ला सकें इसके लिए उन्हें ज़रूरी उपकरणों से लैस कर दिया गया है. इसके लिए मॉनसून रिज़र्व ट्रेन और टॉवर वैगन सभी टूल, स्पेयर पार्ट्स, टैक स्लीपर आदि साजों सामान से लोड कर दी गई हैं. चक्रवाती तूफ़ान में उखड़ सकने वाली सभी चीजें हटा ली गई हैं. स्टेशनों और रेलवे शेड्स में लगी सभी चादरों वाली छतों को मजबूती से बांध दिया गया है. जो छतें या बोर्ड कमज़ोर पाए गए उन्हें हटा दिया गया है.


आज की 26 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है  


24 नवम्बर से 25 नवम्बर की रात तक की तीन जोड़ी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था. 25 नवम्बर की 12 जोड़ी ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा 25 तारीख़ की 11 जोड़ी ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गाय है. चेन्नई की सबअर्बन सेक्टर की ईएमयू ट्रेन सर्विस को आज सुबह 10 बजे से अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दिया गया है.


किस तरह का है साइक्लोन निवार? 


दक्षिण-पश्चिम बंगाल की  खाड़ी के ऊपर स्थित प्रचण्ड चक्रवाती तूफान ‘निवार; बीती रात 2:30 बजे से 11 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ा और आज सुबह 8:30 बजे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अक्षांश 10.7 °N एवं देशान्तर 81.7 °E पर केंद्रित है. इसकी दूरी


कुड्डालोर से लगभग 240 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में, पुडुचेरी से लगभग 250 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में और चेन्नई से 300 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है. इसके तीव्र होकर आज शाम 6 बजे तक एक अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान में घनीभूत होने की संभावना है. प्रचण्ड चक्रवाती तूफान "निवार" के पश्चिम-उत्तरपश्चिम दिशा की ओर बढ़ते हुए आज मध्यरात्रि और कल तड़के अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में पुदुचेरी के पास, कराईकल और ममल्लापुरम के बीच, तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों को पार करने की संभावना है. तट पार करते समय इस अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान से संबंद्धित औसत हवा गति 120-130 किमी प्रति घंटे एवं अधिकतम हवा गति 145  किमी प्रति घंटे रहने का अनुमान हैं.


कोरोना केस बढ़ने के चलते पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, 1 दिसंबर से राज्य में लगेगा नाइट कर्फ्यू