Cyclone Remal: चक्रवाती तूफान रेमल को लेकर प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है. आज रात चक्रवाती तूफान रेमल श्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के तट से टकरा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर रेमल गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है. ऐसे हालात में भारतीय नौसेना ने चक्रवात रेमल के बाद आपदा राहत प्रतिक्रिया चालू  करने के लिए प्रारंभिक कार्रवाई शुरू कर दी है. 


इस तूफ़ान में बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में 110 किमी प्रति घंटे से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. इसके अलावा कई राज्यों में बारिश हो सकती है.


तूफान से निपटने के लिए भारतीय नौसेना तैयार


भारतीय नौसेना ने चक्रवात रेमल के बाद मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) प्रतिक्रिया शुरू करने के लिए मौजूदा मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करते हुए प्रारंभिक कार्रवाई शुरू कर दी है. चक्रवात के 26/27 मई 2024 की मध्यरात्रि को तट से टकराने की संभावना है. नौसेना मुख्यालय में स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. साथ ही पूर्वी नौसेना कमान मुख्यालय द्वारा व्यापक तैयारी कार्रवाई की जा रही है.


चक्रवात रेमल के गंभीर चक्रवात में बदलने की आशंका है. ऐसे में भारतीय नौसेना ने प्रभावित आबादी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एचएडीआर और चिकित्सा आपूर्ति से लैस दो जहाजों को तैयार किये हैं. इसके अलावा सी किंग और चेतक हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ डोर्नियर विमानों को तैयार रखा गया है. 


कोलकाता में तैयार की है टीमें 


त्वरित सहायता प्रदान करने के लिए उपकरणों के साथ विशेष गोताखोरी टीमों को कोलकाता में तैनात किया गया है. इसके अतिरिक्त, आवश्यक उपकरणों के साथ गोताखोरी टीमें विशाखापत्तनम में स्टैंडबाय पर हैं, जो जरूरत पड़ने पर त्वरित तैनाती के लिए तैयार हैं. एचएडीआर और चिकित्सा आपूर्ति के साथ दो बाढ़ राहत टीमें (एफआरटी) कोलकाता में तैनात की जा रही हैं विशाखापत्तनम और चिल्का से दो-दो एफआरटी तैयार हैं, जो जरूरत पड़ने पर तैयार हैं. चक्रवात रेमल के मद्देनजर भारतीय नौसेना अलर्ट मोड़ है और  स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है.


यह भी पढ़े:Cyclone Remal: 130km/h की स्पीड से हवाएं, तबाही मचाने आ रहा चक्रवाती तूफान रेमल, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट