मुंबईः मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि अरब सागर में हवा का कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और यह तीन जून तक महाराष्ट्र और गुजरात में दस्तक दे सकता है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘साउथ ईस्ट और ईस्ट-सेंट्रल अरब सागर और लक्षद्वीप के ऊपर एक निम्न वायु दाब क्षेत्र बन गया है.’’


मौसम विभाग ने कहा कि निम्न वायु दाब क्षेत्र आगे चल कर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है, जिसके नॉर्थ की ओर बढ़ने और तीन जून तक उत्तर महाराष्ट्र और गुजरात तट पहुंचने की संभावना है. विभाग ने कहा, ‘‘अगले 24 घंटों में इसके ईस्ट सेंट्रल और इससे लगे साउथ ईस्ट अरब सागर के ऊपर निम्न वायु दाब और अधिक प्रबल होने की संभावना है.’

वहीं आईएमडी ने कहा है कि अरब सागर के ऊपर दो तूफान बन रहे हैं. इनमें से एक अफ्रीकी तट से लगे समुद्र क्षेत्र के ऊपर है जो ओमान और यमन की ओर बढ़ सकता है. वहीं दूसरा भारत के करीब है और इसके अगले 12 घंटों में और अधिक गहरे डिप्रेशन में बदलने की संभावना है. तूफान की आशंका के चलते मछुआरों को समंदर किनारे न जाने की सलाह दी गई है.

दक्षिण-मध्य गुजरात एवं सौराष्ट्र में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है. माना जा रहा है कि जब ये तूफान तट से टकराएगा तो उस वक्त हवा की गति 120 किमी/ घंटा हो सकती है.

बता दें कि हाल ही में बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण बंगाल के चार जिलों में भारी तबाही मचायी थी. अम्फान तूफान में 86 लोगों की मौत हो गई थी और लाखों लोग बेघर हो गए थे.

मध्य प्रदेश: तापमान बढ़ने का कोरोना वायरस पर कोई असर नहीं, गर्म इलाके में भी सामने आ रहे नए केस