नई दिल्ली: अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ताउते ने मुंबई को परेशान किया. महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश हुई. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. आज रात आठ बजे ये चक्रवाती तूफान गुजरात से टकरा सकता है. चक्रवात ताउते ने कई चीजों पर ब्रेक लगा दिया है. मुंबई और सूरत एयरपोर्ट को बंद किया गया. मुंबई और गुजरात में कोरोना का टीकाकरण अभियान को भी सोमवार के लिए रोका गया है.



मुंबई में मस्जिद स्टेशन के पास भारी बारिश और जलभराव के कारण सीएसएमटी-वडाला के बीच यूपी/डीएन हार्बर लाइन सेवाएं दोपहर 1.20 बजे से बंद हैं. ट्रेनें मेनलाइन, ट्रांस हार्बर लाइन, बीएसयू (उरण) लाइन और वडाला-पनवेल के बीच हार्बर लाइन पर चल रही हैं.



इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से चक्रवात ताउते को लेकर बात की है. पीएम मोदी और सीएम ठाकरे के बीच चक्रवात ताउते से संबंधित स्थिति को लेकर बातचीत हुई है. पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से भी बात की.



वहीं एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि चक्रवात को लेकर महाराष्ट्र सरकार पिछले 3 दिनों से सतर्क है. राज्य आपदा प्रबंधन 24 घंटे काम कर रहा है. सारे जिलों को सतर्क रहने का आदेश दिया गया है. लगातार बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं.



इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चक्रवात की वजह से मुंबई में बीकेसी के कोविड सेंटर को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है. 193 मरीजों को, जिनमें 73 मरीज आईसीयू में थे, विभिन्न अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है.



महाराष्ट के पालघर के ज़िलाधिकारी ने कहा कि नागरिकों से गुजारिश है कि तूफान की वजह से हवा बहुत तेज रहेगी और तेज बारिश भी होने वाली है. ज़िले में दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक हाई अलर्ट है. जिनके कच्चे मकान हैं वे पक्के मकान या ज़िला परिषद के स्कूल में जाएं. घर से बाहर न जाएं.



मुंबई में बारिश और तेज हवा की वजह से कई पेड़ गिर गए. 


दिल्ली में कई सप्ताह बाद कोरोना के 5 हजार से कम नए मामले आए, संक्रमण की दर 8.42 फीसदी हुई