Cyclone Tauktae Live Updates: गुजरात में चक्रवात ताउते ने दी दस्तक, तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश

Cyclone Tauktae Live Updates: चक्रवाती तूफान ताउते गुजरात पहुंच चुका है. ताउते तूफान से निपटने के लिए मुंबई में एनडीआरएफ की तीन टीमों समेत पूरे महाराष्ट्र में 12 टीमें तैनात की गई. ताउते तूफान से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ...

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 17 May 2021 09:36 PM
जिलाधिकारियों के साथ बैठक

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने तटीय जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह राज्य सरकार के संपर्क में हैं और उन्होंने हरसंभव मदद का भरोसा दिया है.

गुजरात को हर संभव मदद

गुजरात सरकार ने कहा कि केंद्र ने चक्रवात से निपटने के लिए गुजरात को हर संभव मदद की पेशकश की है और सेना, नौसेना और वायुसेना को जरूरत पड़ने पर प्रशासन की सहायता के लिए तैयार रहने को कहा है.

प्रमुख हवाई अड्डों पर संचालन को रोका गया

गुजरात में अहमदाबाद और सूरत समेत सभी प्रमुख हवाई अड्डों में बतौर सावधानी संचालन रोक कर दिया गया. गुजरात सरकार ने कहा कि केंद्र ने चक्रवात से निपटने के लिए गुजरात को हर संभव मदद की पेशकश की है और सेना, नौसेना और वायुसेना को जरूरत पड़ने पर प्रशासन की सहायता के लिए तैयार रहने को कहा है.

गुजरात मौसम केंद्र ने दी जानकारी

गुजरात मौसम केंद्र की सहायक निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा, ''हम उम्मीद करते हैं कि चक्रवात गुजरात तट से अगले दो घंटे के भीतर गुजर जाएगा.'' उन्होंने कहा कि चक्रवात ताउते गुजरात में पिछले 23 साल में टकराने वाला सबसे विनाशकारी चक्रवात है जोकि केंद्र शासित दीव और भावनगर जिले के महुवा शहर के बीच कहीं टकराएगा.

दो नौकाएं अरब सागर में गई

भीषण चक्रवाती तूफान सोमवार रात में गुजरात के सौराष्ट्र तट से आ टकराया और इस दौरान हवा 185 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही है. इससे पहले, चक्रवात के कारण मुंबई में भारी वर्षा हुई और गुजरात में दो लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा. वहीं, इसके चलते दो नौकाएं तट से दूर अरब सागर में चली गई हैं, जिन पर 410 लोग सवार हैं.

गोवा तट से 15 मछुआरों को बचाया

भारतीय तटरक्षक जहाज समर्थ ने गोवा तट से 15 मछुआरों को बचाया. वहीं समुद्र में दो और भारतीय तटरक्षक जहाजों को डायवर्ट किया गया है और पी-305 पर फंसे चालक दल के बचाव कार्यों के लिए हीरा तेल क्षेत्रों से बॉम्बे हाई की ओर जाने का निर्देश दिया गया है.

गुजरात में चक्रवाती तूफान ताउते

मुंबई एयरपोर्ट रात 10 बजे तक बंद

चक्रवाती तूफान ताउते की वजह से मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराष्ट्र इंटरनेशनल एयरपोर्ट (सीएसएमआईए) से ऑपरेशन रात 10 बजे तक बंद है. मुंबई एयरपोर्ट से कुल 56 उड़ानें रद्द करनी पड़ी. इसमें 34 फ्लाइट अराइवल की और 22 फ्लाइट डिपार्चर की थीं. चक्रवाती तूफान की वजह से मुंबई में रविवार की देर रात से तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. जिसकी वजह से रन-वे पर विजिबिलिटी काफी कम हो गई थी. इसी वजह से सुबह 11 बजे से रात 10 बजे के बीच मुंबई के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हवाई यातायात बंद रही. इस दौरान 7 फ्लाइट के रूट को डायवर्ट भी करना पड़ा. 

महाराष्ट्र में तूफान से 2542 घर ढहे

महाराष्ट्र में इस तूफान के चलते 2542 घर ढह गए हैं और 6 घर पूरी तरह से ध्वस्त हो गए हैं. इसमें ठाणे जिले में 24 घर, पालघर में 4, रायगढ़ में 1784, रत्नागिरी में 61, सिंधुदुर्ग में 536, पुणे में 101, कोल्हापुर में 27 और सतारा में 6 घर ढह गए. वहीं राज्य में कुल 6 लोगों की मौत हुई है. इसमें ठाणे में 2, रायगढ़ में 3, सिंधुदुर्ग में 1 की मौत हुई है. वहीं 9 लोग घायल हैं. मुंबई में 4, रायगढ़ में 2, रत्नागिरी में 2 और ठाणे में एक व्यक्ति घायल हुआ है. वहीं 4 जानवर की भी मौत हुई है. जिसमें से रायगढ़ में 2 और रत्नागिरी में 2 हुई है.

गुजरात में पहुंचा ताउते

चक्रवात ताउते गुजरात पहुंच चुका है. गुजरात के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो चुकी है.

12,500 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया

महाराष्ट्र में 12,500 लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है. मुख्यमंत्री ठाकरे ने जिला प्रशासन से गिरे हुए पेड़ों, गिरे हुए बिजली के खंभों को तुरंत हटाने और गांवों की ओर जाने वाली आंतरिक सड़कों को भी सही करने को कहा है ताकि यातायात का सुचारू प्रवाह सुनिश्चित हो सके.

एनडीआरएफ की 2 टीमें तैनात

यहां एनडीआरएफ की 2 टीमें तैनात हैं और भारतीय सेना की 2 टीमें भी आएंगी. सीएचसी, पीएचसी और सरकारी अस्पताल 24 घंटे चालू रहेंगे: दीव कलेक्टर, सलोनी राय

छह लोगों की मौत

Cyclone Tauktae के कारण हुए नुकसान में छह लोगों की मौत हो गई और नौ घायल हो गए. चार जानवरों की भी मौत हो गई. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नुकसान का आकलन किया और राहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए: महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ)

गुजरात में लोगों का स्थानांतरण

गुजरात में ताउते तूफान को लेकर बड़ी मात्रा में लोगों का स्थानांतरण किया गया है. ताउते तूफान से 18 जिलों में से 2 लाख नागरिकों को सलामत जगहों पर भेजा गया है. अहमदाबाद जिले में से 1839 लोगों का स्थानांतरण किया गया. अमरेली से 19368, भावनगर 28334 से, द्वारका से 12 हजार, गीर से 32 हजार, जूनागढ़ से 24 हजार, पोरबंदर से 25 हजार और अन्य जिलों से कुल मिलाकर 2 लाख से ज्यादा लोगों का स्थानांतरण किया गया है.

आठ बजे तक फ्लाइट की आवाजाही बंद

चक्रवात के कारण मुंबई एयरपोर्ट को बंद रखने का समय बढ़ा दिया गया है. अब रात आठ बजे तक एयरपोर्ट पर फ्लाइट की आवाजाही बंद रहेगी.

चक्रवात का दिखा असर

मुंबई में मरीन ड्राइव की स्थिति



150 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन

रेल मंत्रालय ने कहा कि चक्रवात तूफान के गुजरात से टकराने के दिन रेलवे 150 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन ले जा रहा है, जो कि 20 दिनों से 134 मीट्रिक टन के औसत से अधिक है. पश्चिम रेलवे ने 16 मई को गुजरात से देश के विभिन्न हिस्सों में 137 टन माल ढोया.

114 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली आंधी

अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान के कारण मुंबई में सोमवार दोपहर 114 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चली. स्थानीय निकाय के अधिकारियों ने बताया कि आज दिन भर में यह सबसे तेज आंधी है. बीएमसी के बयान के अनुसार, दक्षिण मुंबई के कोलाबा इलाके में अफगान चर्च स्थित मौमस विभाग के केंद्र ने दोपहर करीब दो बजे हवा की रफ्तार 114 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की. वहीं दोपहर करीब 12:15 बजे मौसम केंद्र ने हवा की गति 111 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की थी. बीएमसी ने मुंबई में मौसम निगरानी के लिए 60 स्वचालित (ऑटोमैटिक) मौसम केंद्र बनाए हैं.

मुंबई एयरपोर्ट बंद

चक्रवाती तूफान ताउते के अलर्ट के चलते मुंबई एयरपोर्ट आज शाम 6 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है.

ट्रेनें हुई बाधित

मुंबई में मस्जिद स्टेशन के पास भारी बारिश और जलभराव के कारण सीएसएमटी-वडाला के बीच यूपी/डीएन हार्बर लाइन सेवाएं दोपहर 1.20 बजे से बंद हैं. ट्रेनें मेनलाइन, ट्रांस हार्बर लाइन, बीएसयू (उरण) लाइन और वडाला-पनवेल के बीच हार्बर लाइन पर चल रही हैं.

पीएम मोदी ने की सीएम ठाकरे से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ताउते से संबंधित स्थिति पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की है.

सीएम ठाकरे करेंगे बैठक

मुंबई में 3.30 बजे आपदा प्रबंधन के साथ महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे बैठक करेंगे.

चक्रवात के संकट काल में महाराष्ट्र के डीजीपी छुट्टी पर

महाराष्ट्र पर छाए ताउते चक्रवात के संकट काल में महाराष्ट्र के डीजीपी छुट्टी पर हैं.  महाराष्ट्र के डीजीपी संजय पांडे मुम्बई में नहीं हैं. बताया जा रहा है कि वो छुट्टी लेकर चंडीगढ़ गए हैं. संजय पांडे के करीबी सूत्रों ने बताया कि उन्होंने इस बात की जानकारी संबंधित विभाग को दी थी. आधिकारिक तौर पर छुट्टी मिलने के बाद ही वो मुंबई से बाहर गए हैं.

सूरत एयरपोर्ट भी बंद

ताउते तूफान का कहर बरकरार है. मुंबई के तट से टकराने के बाद अब तूफान गुजरात की ओर बढ़ रहा है. जिसे देखते हुए सूरत एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि तूफान अपना सबसे ज्यादा कहर गुजरात में बरपाएगा. फिलहाल एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं और हालात पर पैनी नज़र रखी जा रही है.

मुंबई एयरपोर्ट तीन घंटों के लिए बंद

ताउते तूफान फिलहाल मुंबई के समुंद्र तट से गुजर रहा है. मुंबई में इस वक्त तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. तूफान के मद्देनज़र मुंबई एयरपोर्ट को तीन घंटे यानि सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं, मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश

ताउते तूफान इस वक्त मुंबई के तट से दूर तेज रफ्तार के साथ गुजर रहा है. मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. इससे पहले मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया था. तूफान को देखते हुए एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं. लोगों को तटों से दूर रहने की सलाह दी गई है.

Cyclone Tauktae in Karnataka: कर्नाटक में तूफान से 4 तो केरल में 2 मौत

कर्नाटक के उडुपी, चिक्कामगलुर, शिवमोग्गा, उत्तर कन्नडा में चार लोगों की मौत हुई है. ये मौतें बारिश और तूफान से हुए हादसों में हुई हैं. कर्नाटक के कुल 98 गांव प्रभावित हैं. उत्तर कन्नडा में ही केवल 33 गांव प्रभावित हैं. बता दें कि केरल में भी दो लोगों की मौत हुई है.

ताऊते तूफान के मद्देनजर भारतीय वायु सेना ने कोलकाता से अहमदाबाद तक 167 कर्मियों और एनडीआरएफ के 16.5 टन भार के परिवहन के लिए दो सी-130जे और एक एएन-32 विमान तैनात किए हैं.

मौसम का पूर्वानुमान

मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र तट और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों की उत्तरी लागत पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. केरल, आंतरिक कर्नाटक और कर्नाटक के दक्षिणी तट पर अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

केरल, कर्नाटक और गोवा में ताऊते तूफान ने मचाई तबाही

गुजरात के जूनागढ़ से 1200 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. वहीं, दक्षिण में केरल, कर्नाटक और गोवा में ताऊते तूफान ने जमकर तबाही मचाई है. केरल में घर गिरे तो गोवा में पेड़. गोवा में दो लोगों की मौत हो गई है. कर्नाटक में भी कुछ लोगों की जान गई है.

मुंबई की ओर बढ़ रहा है ताऊते तूफान

अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान 18 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से मुंबई की ओर बढ़ रहा है. ताऊते तूफान अभी मुंबई से करीब 200 किलोमीटर और गुजरात से 400 किलोमीटर दूर है. ताऊते तूफान से निपटने के लिए मुंबई में एनडीआरएफ की तीन टीमों समेत पूरे महाराष्ट्र में 12 टीमें तैनात की गई हैं.

बैकग्राउंड

Cyclone Tauktae Live Updates:  अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान 18 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से मुंबई की ओर बढ़ रहा है. ताउते तूफान अभी मुंबई से करीब 200 किलोमीटर और गुजरात से 400 किलोमीटर दूर है. ताउते तूफान से निपटने के लिए मुंबई में एनडीआरएफ की तीन टीमों समेत पूरे महाराष्ट्र में 12 टीमें तैनात की गई हैं.


जूनागढ़ से 1200 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया


गुजरात के जूनागढ़ से 1200 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. वहीं, दक्षिण में केरल, कर्नाटक और गोवा में ताउते तूफान ने जमकर तबाही मचाई है. केरल में घर गिरे तो गोवा में पेड़. गोवा में दो लोगों की मौत हो गई है. कर्नाटक में भी कुछ लोगों की जान गई है. ताउते तूफान से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


मौसम का पूर्वानुमान


मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र तट और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों की उत्तरी लागत पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. केरल, आंतरिक कर्नाटक और कर्नाटक के दक्षिणी तट पर अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.


आंतरिक तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात, असम और मेघालय के दक्षिणी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, शेष पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर मध्यम बारिश की संभावना है. पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.


यह भी पढ़ें-


ऑक्सीजन कालाबाजारी मामला: आरोपी नवनीत कालरा को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार


DRDO की एंटी-कोविड दवा '2 डीजी' की कल पहली खेप रिलीज करेंगे रक्षामंत्री और स्वास्थ्य मंत्री, 10 हजार डोज़ बनकर तैयार

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.