अमरावती: बेहद प्रचंड चक्रवाती तूफान 'तितली' ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश में आठ लोगों की जान ले ली और साथ ही श्रीकाकुलम और विजयनगरम जिले में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने बताया कि चक्रवात से सामान्य जनजीवन ठप हो गया. बुधवार देर रात से दोनों जिलों में भारी से बहुत भारी बाारिश हो रही है. तूफान से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई.


एसडीएमए ने बताया कि गुडिवाडा अग्रहारम गांव में 62 साल की महिला पर पेड़ गिरने से उसकी मौत हो गई जबकि श्रीकाकुलम जिले के रोतनासा गांव में एक मकान गिरने से 55 साल के व्यक्ति की मौत हो गई. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने बताया कि छह मछुआरों की मौत हो गई.


सीएमओ ने बताया कि पूर्वी गोदावरी जिले में काकीनाडा से पिछले कुछ दिनों में समुद्र में उतरी 67 नौकाओं में से 65 सुरक्षित तट तक लौट आयी. उसने विज्ञप्ति में बताया कि शेष दो नौकाओं को सुरक्षित वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं. श्रीकाकुलम जिले में सड़क नेटवर्क को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है जबकि बिजली वितरण नेटवर्क भी काफी प्रभावित हुआ है. तेज हवाएं चलने से 2,000 से ज्यादा बिजली के खंभे उखड़ गए.


ईस्टर्न बिजली वितरण कंपनी ने कहा कि श्रीकाकुलम जिले में 4,319 गांवों और छह शहरों में बिजली वितरण तंत्र प्रभावित हुआ. पेड़ों के उखड़ने से चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात भी बाधित हुआ. जिले में दूरसंचार नेटवर्क भी प्रभावित हुआ. पूर्वी तटीय रेलवे के साथ-साथ दक्षिण मध्य रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया जबकि कुछ के मार्ग में परिवर्तन कर दिया.


कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों का दूसरे क्षेत्रों से मार्ग परिवर्तन कर दिया गया. श्रीकाकुलम जिले में बागवानी वाली फसलों को बड़ा नुकसान पहुंचा जबकि विजयनगरम में धान के खेतों को काफी नुकसान पहुंचा. एसडीएमए की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, नारियल, केले और आम के पेड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है.


ओडिशा के गोपालपुर पहुंचा 'तितली' तूफान, 150 किमी/घंटे की हवाओं बीच भारी नुकसान की आशंका


कोताबोम्माली (24.82 सेमी.), संथाबोम्माली (24.42 सेमी.), इच्छापुरम (23.76 सेमी.) और तेक्काली (23.46 सेमी.) के बाद पलासा, वज्रापुकोत्तुरू, नंदीगाम इलाकों में 28.02 सेमी. बारिश दर्ज की गई. सीएमओ ने बताया कि श्रीकाकुलम जिले के अन्य मंडलों में दो सेमी. से 13.26 सेमी. तक बारिश दर्ज की गई.


यह भी देखें