नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को चक्रवाती तूफान ‘यास' के संदर्भ में पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम और अंडमान-निकोबार के प्रदेश बीजेपी पदाधिकारियों, पार्टी सांसदों और विधायकों के साथ वर्चुअल रिव्यू मीटिंग की. मीटिंग में एहतियाती उपायों के साथ-साथ राहत कार्यों पर भी चर्चा हुई.


नड्डा ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘यास' के रूप में हमारे सामने एक और संकट आया है. बीजेपी का हमेशा से यह उद्देश्य रहा है कि कठिन परिस्थितियों और आपदा के समय प्रभावित लोगों तक राहत कार्य और मदद बिना देरी के पहुंच सके और जान-माल की क्षति कम से कम हो. उन्होंने कहा कि आने वाले चक्रवाती तूफान ‘यास' के संदर्भ में पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम और अंडमान-निकोबार में स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर हमें अभी से तूफान से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाने और उन तक राहत कार्यों को चलाने का अभियान शुरू करना चाहिए.


जल्द से जल्द बने को-ऑर्डिनेशन कमेटी
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि तूफान से प्रभावित राज्यों में प्रदेश स्तर पर और जिला स्तर तक पार्टी की को-ऑर्डिनेशन कमेटी बिना देरी किए बन जानी चाहिए. इतना ही नहीं, इन को-ऑर्डिनेशन कमेटियों को अभी से एनडीआरएफ, स्टेट की डिजास्टर मैनेजमेंट टीम और स्थानीय प्रशासन से संपर्क में रहना चाहिए और तूफ़ान प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को बचाने और राहत कार्य चलाने के लिए एक कार्य योजना बनाई जानी चाहिए.


नड्डा ने पार्टी सांसदों, विधायकों और प्रदेश पदाधिकारियों से आग्रह किया कि इन को-ऑर्डिनेशन कमेटियों के माध्यम से ‘सेवा ही संगठन' अभियान के तहत तूफान प्रभावित लोगों तक राशन, तिरपाल, दवाइयां और जरूरत की अन्य सामग्रियां पहुंचाई जानी चाहिए. सांसद और प्रदेश पदाधिकारी इन को-ऑर्डिनेशन कमिटियों के साथ लगातार संपर्क में रहें.


कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें बीजेपी कार्यकर्ता
बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लोगों के बचाव एवं राहत कार्यों में स्थानीय प्रशासन और डिजास्टर मैनेजमेंट टीम के साथ मिलकर काम करने के लिए लगना चाहिए. बीजेपी विधायक एवं सांसद अपनी-अपनी जिम्मेदारी समझते हुए जिला परिषद, पंचायत, बीडीसी आदि के सदस्यों के साथ व्यक्तिगत रूप से संपर्क पहले से स्थापित कर लें ताकि राहत कार्यों में कोई परेशानी न हो और रियल टाइम मदद पहुंचाई जा सके.


जेपी नड्डा ने ने कहा कि तूफान प्रभावित क्षेत्रों में लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए मेडिकल रिलीफ की दृष्टि से पार्टी कार्यकर्ताओं को तैयारी करनी चाहिए. स्वास्थ्य अधिकारियों और डॉक्टर्स के साथ सहयोग करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं को तूफान प्रभावित लोगों के लिए काम करना चाहिए. इसकी तैयारी अभी हो जानी चाहिए ताकि तूफान के दौरान या बाद में कोई दिक्कत न हो.


यह भी पढ़ें: Cyclone Yaas: अमित शाह के साथ बैठक के बाद सीएम ममता बोलीं- केंद्र ने बंगाल को कम सहायता राशि दी