रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल (DAC) ने रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए  1.45 लाख करोड़ रुपये के 10 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है. इसके तहत भविष्य के लिए तैयार फाइटर जेट्स, एयर डिफेंस फायर कंट्रोल रडार, डोर्नियर-228 विमान, अगली पीढ़ी के तेज पेट्रोलिंग वाहनों की खरीद को मंजूरी दी गई है. 


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई DAC की बैठक में सोमवार को 144716 करोड़ के 10 प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है. इनमें से 99 प्रतिशत खरीद भारतीय और स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित श्रेणी के तहत स्वदेशी सोर्स से होगी. 

FRCV की खरीद को भी मिली हरी झंडी


भारतीय सेना के टैंक फ्लीट के आधुनिकीकरण के लिए फ्यूचर रेडी कॉम्बेट वाहनों (FRCV) की खरीद को भी हरी झंडी मिल गई है. FRCV एफआरसीवी तेज गति वाले, सभी इलाकों की क्षमता रखने वाले और सटीक मार करने में सक्षम युद्धक टैंक हैं. 


इतना ही नहीं बैठक में एयर डिफेंस फायर कंट्रोल रडार की खरीद के लिए भी मंजूरी दी गई थी. जो हवा में टारगेट का पता लगाने, ट्रैक करेगा और उन्हें टारगेट करने में सक्षम होगे. फॉरवर्ड रिपेयर टीम (ट्रैक्ड) के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है. यह उपकरण बख्तरबंद वाहन निगम लिमिटेड द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है, और मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री बटालियन और बख्तरबंद रेजिमेंट दोनों के लिए है. 

ICG के लिए 3 प्रस्तावों को मंजूरी

भारतीय तट रक्षक (ICG) की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तीन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है. डोर्नियर-228 विमान, खराब मौसम की स्थिति में तेज गश्ती जहाजों की खरीद को मंजूरी मिल गई है. इससे समुद्री क्षेत्र में खोज और बचाव या आपदा राहत अभियान में ​​गश्त करने की क्षमता में वृद्धि होगी. 


बैठक के अंत में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिवंगत भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) महानिदेशक राकेश पाल को श्रद्धांजलि दी. 18 अगस्त 2024 को चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से महानिदेशक का निधन हो गया था.