Rajasthan: इस बार भारत को जी 20 सम्मेलन का नेतृत्व करने का अवसर मिला है. राजस्थान के उदयपुर में चार दिनों की होने वाली बैठक की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. बैठक रविवार चार दिसंबर से शुरू हो रहा है, जिसमें प्रतिनिधियों को शाही व्यंजन परोसे जाएंगे. दाल-बाटी चूरमा, जोधपुरी काबुली पुलाव, उसके बाद बीकानेरी घेवर या जोधपुरी मावा कचौरी की स्वादिष्ट मिठाई परोसी जाएगी.


उदयपुर की इंडियन प्रेसिडेंसी में होने वाली पहली शेरपा बैठक के दौरान जी20 देशों के प्रतिनिधियों को राजस्थानी व्यंजनों का शाही अंदाज देखने को मिलेगा, जिसमें से वे अपनी पसंद का खाना चुन सकेंगे. जी20 की बैठक के लिए आए सभी प्रतिनिधि रविवार को झीलों के शहर पहुंचेंगे और बैठकें सोमवार और मंगलवार को होंगी. उसके बाद बुधवार को वे राजसमंद में 15वीं सदी के भव्य कुम्भलगढ़ किले और पाली जिले के रणकपुर जैन मंदिर में दर्शन करेंगे.


मेन्यू में राजस्थानी-गुजराती-पंजाबी व्यंजन भी हैं शामिल


उदयपुर पर्यटन विभाग की उप निदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि चार दिनों की इस बैठक के दौरान प्रतिनिधियों को राजस्थानी के अलावा दक्षिण भारतीय व्यंजन, हैदराबादी, गुजराती और पंजाबी व्यंजन भी परोसे जाएंगे. सक्सेना ने कहा, "भारतीय भोजन, राजस्थानी स्वाद पर विशेष ध्यान देने के साथ, मेनू का मुख्य आकर्षण होगा. मेन्यू में सभी प्रकार के भोजन और हेल्दी ड्रिंक्स शामिल हैं."


राजस्थान का प्रसिद्ध दाल, बाटी और चूरमा, प्रत्येक की अलग-अलग किस्में, गट्टा करी, केर सांगरी, राजस्थानी गट्टा पुलाव परोसा जाएगा. भारतीय मिठाई में बीकानेरी घेवर, जोधपुरी मावा कचौरी, तीन प्रकार के श्रीखंड, केसर की खीर, मलाई घेवर, रसगुल्ला, मक्खन बड़ा प्रमुख आकर्षण होंगे. साथ ही मोतीचूर, बेसन और मेवे के लड्डू भी होंगे.


पारंपरिक राजस्थानी फूड स्टेशन, हैदराबादी फूड कॉर्नर, पकौड़ा स्टेशन, पाव स्टेशन, स्ट्रीट फूड स्टेशन और अन्य स्थानों पर स्थापित किया जाएगा. रविवार को प्रतिनिधियों के लिए होटल लीला पैलेस में भव्य स्वागत समारोह आयोजित किया जाएगा. अगले दिन होटल ताज फतेह प्रकाश पैलेस के दरबार हाल में चर्चा शुरू होगी.


प्रतिनिधियों के लिए कई तरह के आयोजन किए गए हैं


अपनी यात्रा के दौरान, प्रतिनिधि सिटी पैलेस और जगमंदिर जाएंगे, जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, प्रतिनिधियों को पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के शिल्पग्राम में ग्रामीण जीवन की एक झलक भी देखने को मिलेगी. इस तीन दिवसीय बैठक में विभिन्न विषयों पर कई सत्र आयोजित होंगे; जिसमें बहुपक्षवाद; भोजन, ईंधन और उर्वरक और महिलाओं के नेतृत्व में विकास विषय शामिल हैं.


इन सत्रों के बाद, प्रतिनिधि शिल्पग्राम का दौरा करेंगे और सिटी पैलेस परिसर में मानेक चौक पर सांस्कृतिक प्रदर्शन का आनंद लेंगे. इसके बाद बुधवार को वे राजसमंद में 15वीं सदी के शानदार कुंभलगढ़ किले का दौरा करेंगे. वहां से, वे देश के सबसे शानदार स्थापत्य स्मारकों में से एक, रणकपुर मंदिर के दर्शन करने के लिए पाली जिले की ओर प्रस्थान करेंगे.


जी20 में दुनिया के 20 देश शामिल हैं


G20 समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतरराष्ट्रीय मंच है. इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय शामिल हैं.


यह भी पढ़ें: दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रहा चीन का 'ब्लैंक पेज रिवोल्यूशन', जानें क्या है प्रदर्शन का ये अनोखा तरीका