ED Investigation: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) पर लगे मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मुंबई और ठाणे में कुल 10 ठिकानो पर सर्च ऑपरेशन किए हैं. इन 10 ठिकानो में से एक दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पार्कर (Haseena Parkar) का घर भी है. सूत्रों ने बताया कि इस घर की स्मग्लर एंड फ़ॉरेन एक्सचेंज मेनिपुलेटर एक्ट (SAFEMA) के तहत नीलामी हुई थी. फ़िलहाल यह फ़्लैट सील था और इस फ़्लैट की सील तुड़वाकर उसके फ़्लैट का मुआयना ईडी के अधिकारियों ने किया.


ईडी को पार्कर के घर से क्या मिल सकता है?


ईडी के सूत्रों ने बताया कि दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पार्कर का जो फ़्लैट नागपाड़ा इलाक़े के गार्डन अपार्टमेंट इमारत में है, उसे एक शख़्स ने SAFEMA द्वारा की गई नीलामी में ख़रीदा था. सूत्रों में बताया कि यह फ़्लैट क़रीब 600 स्क्वायर फ़ीट का है, जिसे क़रीब 1.8 करोड़ में मुंबई सेंट्रल रहने वाले एक शख़्स ने दिसंबर 2020 में ख़रीदा था. सूत्रों ने यह भी बताया कि जिसने उस फ़्लैट को ख़रीदा था, उसने फ़्लैट की मरम्मत कराई थी, क्योंकि बरसात के समय उस फ़्लैट के एक हिस्से में पानी टपकता था.


क़रीब दो महीने उस फ़्लैट की मरम्मत करवाने के बाद उस शख़्स ने उस फ़्लैट को रेंट पर देने का मन बनाया. वह फ़्लैट हसीना पार्कर का हुआ करता था, इस वजह से उसे कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं मिल रहा था, जो उस फ़्लैट को रेंट पर ले. सूत्रों में आगे बताया कि क़रीब महीनों की तलाश के बाद उसे एक परिवार मिला, जिसने उस फ़्लैट को रेंट पर लिया और क़रीब 2 महीने रहने के बाद वो वहां रह नहीं पाया, क्योंकि वह परिवार सोसाइटी के लोगों से परेशान हो गया था. इसी वजह से फ़्लैट छोड़ने का फ़ैसला लिया था.


जिसने इस फ़्लैट को ख़रीदा था, वो भी सोसाइटी से काफ़ी परेशान था. इसी वजह से उसने अपनी समस्या को SAFEMA के सामने रखा और SAFEMA में 12 अगस्त 2021 में उससे वो फ़्लैट वापस ले लिया और दिसंबर 2021 में SAFEMA ने उसे उसके पैसे वापस लौटा दिए थे. जिसके बाद उस फ़्लैट को दोबारा से सील कर दिया गया था और अब ईडी ने दाऊद इब्राहिम मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के दौरान उसकी सील खुलवाई, ताकि फ़्लैट की जांच कर सके. ईडी ने उस फ़्लैट का इतिहास जानने के लिए उस सोसाइटी के मैनेजर का बयान दर्ज किया है.


छोटा शकील के साढ़ू से पूछताछ


ईडी सूत्रों ने बताया कि इस सर्च के दौरान उन्हें कुछ और बातों की जानकारी चाहिए. इसी वजह से दाऊद इब्राहिम का दाहिना हाथ माने जाने वाले छोटा शकील के साढ़ू सलीम कुरेशी उर्फ़ सलीम फ़्रूट को पूछताछ के लिए बुलाया है. फ़्रूट के ख़िलाफ़ मुंबई के एंटी एक्सटोर्शन सेल में कई मामले दर्ज हैं, जिसने मकोका (MCOCA) का भी मामला है. इसके अलावा 9 और लोग हैं, जो कि ईडी के रडार पर हैं और उन्हें जल्द ही समन भेज पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा.


यह भी पढ़ेंः 'राशन के साथ हम घी और सरसों तेल भी देंगे', Akhilesh Yadav ने किया वादा, बीजेपी पर भी साधा निशाना


Uttarakhand Election 2022: उत्तराखंड में कांग्रेस को कितनी सीटें मिलेंगी? हरीश रावत ने किया ये बड़ा दावा