MCD Schools Inspection: दिल्ली के एमसीडी स्कूलों पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने औचक निरीक्षण किया तो स्कूलों में खामियां ही खामियां नजर आईं. सोमवार को स्वाति मालिवाल ने दिल्ली के एमसीडी स्कूलों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने पाया कि स्कूलों की स्थिति बहुत ही खराब है. उन्होंने स्कूलों की तस्वीरों को लेकर उन्हें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया. इस औचक निरीक्षण के दौरान उन्होंने एमसीडी के स्कूलों की दयनीय दशा पर कहा, स्कूलों की स्थिति बेहद खराब है.


स्वाति मालीवाल ने अपने औचक निरीक्षण के बाद कहा, जिस भवन में एमसीडी ने ही इस बात का बोर्ड लगा कर रखा हो कि भवन क्षतिग्रस्त है कृप्या दूर रहें. ऐसी इमारत में भला कोई स्कूल कैसे चला सकता है.


स्वाति मालीवाल ने ट्विटर पर लिखा, 'हर स्कूल में देखा कि बच्चों की हालत दयनीय है. #MCDSchools की ये तस्वीरें MCD की चरमराती शिक्षा व्यवस्था की गवाही देती हैं. विश्व पटल पर हम पढ़ेगा इंडिया का नारा तो देते हैं लेकिन ये नारे ऊंची दीवारों वाले आलीशान दफ्तरों तक ही सीमित नज़र आते है.'






कुछ दिन पहले एमसीडी की छात्रा का हुआ था शोषण
दरअसल दिल्ली महिला आयोग ने अभी हाल के दिनों में दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित एक स्कूल में लड़कियों के साथ यौन शोषण के गंभीर मामले के बाद इस पर गहनता से विचार-विमर्श किया और दिल्ली नगर-निगम के स्कूलों में छात्राओं की सुरक्षा की स्थिति के बारे में जांच शुरू कर दी है. इसी के अंतर्गत सोमवार को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल खुद ही औचक निरीक्षण में एमसीडी के स्कूल जा पहुंची थीं.


निरीक्षण के लिए इन स्कूलों में पहुंची महिला आयोग की टीम
20 मई और 21 मई 2022 को एमसीडी के स्कूलों की हकीकत जानने के लिए दिल्ली महिला आयोग की टीम ने अपना अभियान शुरू किया. दो दिनों में महिला आयोग की टीम ने 4 एमसीडी स्कूलों का दौरा किया. इनमें से निगम प्रतिभा सह शिक्षा विद्यालय, भाई मंदीप नागपाल निगम विद्यालय,  केवल पार्क (उत्तर), अरुणा नगर  (उत्तर), पूर्वी दिल्ली नगर निगम प्रतिभा विद्यालय, मुस्तफाबाद (पूर्वी), दक्षिण दिल्ली नगर निगम प्राथमिक सह बाल बालिका विद्यालय, संजय कॉलोनी, भाटी माइंस (दक्षिण) के स्कूलों पर महिला आयोग की टीम औचक निरीक्षण के लिए पहुंची.


स्कूलों की स्थिति दयनीय, असुरक्षित और चिंताजनक
महिला आयोग की टीम ने अपने औचक निरीक्षण में बताया कि इन स्कूलों की स्थिति बहुत ही दयनीय है. यहां पर लड़कियों की सुरक्षा के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है. ऐसे हालात को देखकर महिला आयोग की टीम ने चिंता व्यक्त की है. आयोग ने बताया कि एमसीडी के सभी स्कूलों के गेट खुले थे और यहां पर कोई भी सुरक्षा गार्ड नहीं था.  आयोग ने अरुणा नगर के स्कूल में निरीक्षण के दौरान पाया कि कई बार स्कूल नशेड़ी भी घुस जाते हैं और अधिकारियों को धमकी देते हैं. वहीं पार्क में सिरिंज, सिगरेट के डिब्बे, गुटखे के रैपर और शराब की बोतलें भी दिखाईं दीं.  दिल्ली महिला आयोग ने इस मामले में तुरंत एफआईआर दर्ज करने की सिफारिश की है.


खुले में शौच जाने के लिए मजबूर छात्राएं 
स्वाति मालीवाल ने बताया कि दिल्ली के एमसीडी के स्कूलों में आज भी छात्राओं को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है. ये कैसा स्वच्छ भारत अभियान है ! यह स्थिति बहुत ही  चिंताजनक है और छात्राओं के भविष्य की सुरक्षा के लिए तुरंत कदम उठाए जाने की जरूरत है. मालीवाल ने आगे बताया कि मैंने इस मामले में दिल्ली नगर निगम आयुक्त को नोटिस जारी किया है. स्थिति में तत्काल सुधार होना चाहिए और स्कूलों की ऐसी निराशाजनक स्थिति के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए.


यह भी पढ़ेंः


Monkeypox Case: 12 देशो में मंकीपॉक्स के 92 मरीज, WHO ने दी वैश्विक स्तर पर फैलने की चेतावनी


ABP Exclusive: 'ज्ञानवापी पर फैसले के बाद हो सकता है फिर कोई राज्यसभा का सदस्य हो जाए'- तौकीर रजा खान