नई दिल्लीः दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) लक्जरी फिटिंग पार्कों के साथ अब पहली बार, दक्षिण पश्चिम दिल्ली के द्वारका सेक्टर 19 बी इलाके में शानदार फ्लैट बनवाएगा. इसके लिए डीडीए प्राइवेट डेवलपर्स का रुख करेगा.


इस परिसर में डीडीए सुपर उच्च आय वर्ग (एचआईजी) के लिए भी लक्जरी अपार्टमेंट बनवाएगा. इस कॉम्प्लेक्स में 11 आवासीय टावर होंगे जिनमें कुल 1,114 फ्लैट बनाए जाएंगे. इस लक्जरी परिसर में 14 पेंटहाउस, 168 सुपर एचआईजी फ्लैट्स और 932 एचआईजी फ्लैट्स होंगे.


इस स्कीम को डीडीए अगले साल यानी 2020 में लॉन्च करेगी. मौजूदा स्कीम के तहत डीडीए 18,000 फ्लैट की बिक्री करेगा. जिसमें से एचआईजी के तहत 336 फ्लैट्स. वसंत कुंज में बने एचआईजी फ्लैट्स की कीमत करीब 1.4 से लेकर 1.7 करोड़ तक रखा गया है.


डीडीए अधिकारी ने बताया, ''हम फ्लैट्स का निर्माण नो प्रॉफिट, नो लॉस बेस के आधार पर करते हैं लेकिन एचआईजी फ्लैट्स विशेष रूप से महंगे होते हैं क्योंकि वहां से कमाए गए पैसे का इस्तेमाल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवास को सब्सिडी देने के लिए किया जाता है. फिर भी, फ्लैटों को बाजार से सस्ते कीमत पर बेचा जाता है.''


अधिकारी ने यह भी बताया कि द्वारका में डीडीए की ओर से बेचे जाने वाले प्रीमियम फ्लैट्स के कारण शहर में गरीबों को किफायती आवास देने में मदद मिलेगी. ऐसा पहली बार है कि डीडीए पेंटहाउस जैसे घरों का निर्माण करवा रहा है.


नए निर्माण के तहत डुप्लेक्स बंगला छत, गार्डन, लक्जरी फिटिंग और अन्य सुविधाओं से सुसज्जित होगा. नए पेंटहाउस में चार बेडरूम होंगे. डीडीए का दावा है कि द्वारका सेक्टर 19 बी में बनाए गए फ्लैट निजी डेवलपर्स के किसी भी हाई क्वालिटी पेंटहाउस को टक्कर दें सकेंगे.


दिल्ली: सभी सात लोकसभा सीटों के लिए कल से शुरू होगा नामांकन, 12 मई को वोटिंग


दिल्ली: कचरे के ढेर से मिले सैकड़ों वोटर कार्ड, बीजेपी और AAP का एक दूसरे पर आरोप