Delhi Covid-19 Cases: दिल्ली में तेज़ी से बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर आज दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथोरिटी (DDMA) की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. वर्चुअल माध्यम से हुई इस बैठक की अध्यक्षता उपराज्यपाल अनिल बैजल ने की, बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, रेवेन्यू मिनिस्टर कैलाश गहलोत, मुख्य सचिव विजय देव, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल और दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया समेत स्वास्थ्य विभाग के कई बडे अधिकारी मौजूद थे.


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ क़रीबन डेढ़ घंटे चली इस बैठक में इन अहम मुद्दों पर चर्चा हुई है—


दिल्ली डिज़ास्टर मैनेजमेंट की मीटिंग में तय हुआ है कि रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर अब रोक रहेगी सिर्फ़ होम डिलीवरी या टेक-अवे की ही इजाज़त होगी, हालांकि अभी इस पर DDMA का औपचारिक आदेश आना बाक़ी है. इसके अलावा मीटिंग में कहा गया कि ज़्यादातर मरीज़ इस वक्त होम आइसोलेशन में है ऐसे में होम आइसोलेशन में मरीज़ों की सुविधा पर ख़ास ध्यान देना होगा ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी ना हो.


बैठक में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी पर चर्चा हुई


DDMA की मीटिंग में इस बात पर भी चर्चा हुई कि अगर एक दिन में 1 लाख नए मामले आते हैं तो इसके लिए क्या तैयारियां होनी चाहिये. अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर में बेड की संख्या बढ़ाने, ऑक्सीजन की आपूर्ति और दवाईयों का भरपूर स्टॉक हो इसके लिये भी तैयारियां पहले से तेज करने की ज़रूरत है.


आपातकालीन स्थिति में कितनी मैन पावर है इस पर भी चर्चा हुई, आपातकालीन स्थिति में कितने ट्रेंड डॉक्टर, छात्र, नर्सेज, पैरामेडिकल स्टाफ और हेल्थ केयर वॉलिंटियर होंगे जिनकी ज़रूरत पड़ने पर मदद ली जा सकती है इस पर भी सरकार को पहले से तैयारी रखने को कहा गया है. सरकार ने मीटिंग में जानकारी देते हुये कहा कि 10 जनवरी तक दिल्ली के पास 900 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो चुका है.


एनसीआर में भी लागू हो वीकेंड कर्फ़्यू


DDMA की मीटिंग में दिल्ली सरकार ने इस पर ज़ोर दिया कि जो भी पाबंदी दिल्ली में लगी है वो एनसीआर यानी नोएडा, ग़ाज़ियाबाद और गुरुग्राम जैसी जगहों पर भी लागू होनी चाहिये क्योंकि अक्सर ये देखा जाता है कि लोग दिल्ली में पाबंदी के बाद एनसीआर की तरफ़ रूख करने लगते हैं. दिल्ली सरकार ने मीटिंग में ख़ासतौर पर वीकेंड कर्फ़्यू को लेकर कहा कि वीकेंड कर्फ़्यू दिल्ली एनसीआर में भी लागू होना चाहिये.


बस-मेट्रो में भी लग सकती है पांबदी


DDMA की मीटिंग में इस बात पर चर्चा हुई कि क्या बस और मेट्रो को 50% की क्षमता पर चलाया जाना चाहिये. इस पर चर्चा के दौरान सरकार ने कहा कि मेट्रो और बस की क्षमता कम करने से जो भीड़ होगी उससे संक्रमण ज्यादा फैल सकता है, ऐसे में बस और मेट्रो को पूरी क्षमता के साथ ही चलने देना चाहिये, हालांकि खड़े होकर सफ़र करने की अनुमति बिल्कुल भी नहीं दी जायेगी.


वीकली मार्केट पर हुई चर्चा


वीकली मार्केट को लेकर को लेकर भी DDMA की मीटिंग में चर्चा हुई. इस पर कहा गया कि वीकली मार्केट जो फ़िलहाल एक ज़ोन में एक खुल रही है उसे पूरी तरह बंद करने के बजाय उन्हें ऐसी सुरक्षित जगह पर खोलने की इजाज़त दी जाए जहां भीड़ ज़्यादा जमा ना हो. आपको बता दें कि DDMA के पुराने आर्डर के मुताबिक वीकली मार्केट अभी एक ज़ोन में एक ही खुल सकती है.


COVID Peak in India: दिल्ली-मुंबई जैसे शहरों में कब तक आ सकता है कोरोना का पीक, रोजाना कितने मामले आ सकते हैं सामने? एक्सपर्ट ने दिया जवाब


PM Modi की सुरक्षा चूक मामले पर रिटायर्ड जज की अगुआई में बनेगी कमेटी, NIA-IB के अफसर भी होंगे जांच का हिस्सा