Israel Attack Iran: इजरायल की ओर से ईरान पर अब तक के सबसे बड़े सैन्य हमले के बाद भारत ने दोनों मुल्कों के बीच जारी तनातनी पर चिंता जताई है. विदेश मंत्रालय ने शनिवार (26 अक्टूबर, 2024) को जारी बयान में कहा कि पश्चिम एशिया में बढ़ता संघर्ष किसी के भी हित में नहीं है. सभी संबंधित पक्षों को संयम बरतना चाहिए और संवाद के साथ कूटनीति के रास्ते पर आना चाहिए.
  

 

विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया, "हम पश्चिम एशिया में बढ़ती हिंसा और इसके प्रभाव से बहुत चिंतित हैं. हम सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने और वार्ता और कूटनीति के मार्ग पर लौटने का आह्वान करते हैं. जारी शत्रुता किसी के लिए भी लाभकारी नहीं है, जबकि निर्दोष बंधकों और नागरिक आबादी को लगातार कष्ट भोगना पड़ रहा है." 

 

इजरायल के राजदूत ने हमले पर क्या कहा?

 

इस बीच, महाराष्ट्र के मुंबई में इजरायल के महा-वाणिज्य राजदूत कोबी शोशानी बोले, "इजरायल ने ईरान पर टारगेटेड (लक्षित) हमले किए हैं, जो हालिया बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब थे.  इजरायल ने केवल सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जबकि ईरान और उसके सहयोगियों के हमलों में नागरिकों को नुकसान हुआ. इजरायल मध्य पूर्व में किसी भी स्थान तक पहुंच सकता है और ईरान की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा है." 


 

हवाई हमले में दो सैनिकों की चली गई जान

 

दरअसल, इजरायल ने ईरान पर शनिवार को बड़ा हमला किया है. ईरानी सेना के मुताबिक, इजरायल के हवाई हमले में दो सैनिकों की मौत हुई है, जबकि इससे पहले इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने ईरान में कई सैन्य ठिकानों पर 'सटीक और टारगेटेड हमले' करने की घोषणा की और तेहरान को चेतावनी दी कि अगर उसने तनाव बढ़ाने की गलती की तो जवाब दिया जाएगा.

 ये भी पढ़ें: Iran-Israel War LIVE: ईरान के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में हमला, पुलिस के 10 सदस्यों की गई जान