India Russia Ties: व्लादिमीर पुतिन के भारत दौरे से पहले रूस के रक्षा मंत्री के साथ उनके समकक्ष राजनाथ सिंह ने मुलाकात की. रूस के रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगु के साथ बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और रूस के संबंध बहुपक्षवाद, वैश्विक शांति, समृद्धि और आपसी समझ और विश्वास में समान रुचि के आधार पर समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. 


उभरती भू-राजनीतिक परिस्थितियों में आज वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन एक बार फिर हमारे देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के महत्वपूर्ण महत्व की पुष्टि करता है. राजनाथ ने कहा, रक्षा सहयोग हमारी साझेदारी के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है. मुझे उम्मीद है कि भारत-रूस साझेदारी पूरे क्षेत्र में शांति लाएगी और क्षेत्र को स्थिरता देगी. इस दौरान दोनों के बीच अहम समझौतों पर दस्तखत भी हुए. 










वहीं 2+2 अंतर-मंत्रालयी संवाद के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा, भारत-रूस के डिफेंस एंगेजमेंट्स में हाल के दिनों में अभूतपूर्व तरीके से इजाफा हुआ है. हमें उम्मीद है कि रूस इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भारत के लिए एक प्रमुख भागीदार बना रहेगा.


ये भी पढ़ें


Nagaland Firing: संसद में विपक्ष ने उठाया नागालैंड फायरिंग का मुद्दा, कहा- यह संवेदनशील मामला, सरकार बोली- गृह मंत्री देंगे विस्तृत बयान


Putin India Visit: रूसी राष्ट्रपति पुतिन आज आएंगे भारत, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात, जानिए क्यों नाराज़ हैं चीन और अमेरिका