Defence Expo 2022: अगले महीने की 18 से 22 तारीख को गुजरात की राजधानी गांधीनगर (Gandhi Nagar) में आयोजित होने जा रहे एशिया के सबसे बड़े डिफेंस-एक्सपो (Defence Expo) में इस बार कई नई बातें देखने को मिलेंगी. इस बार इस रक्षा प्रदर्शनी में सिर्फ स्वदेशी कंपनियां ही हिस्सा लेंगी. ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि डिफेंस एक्सपो में सिर्फ भारतीय कंपनियां हिस्सा लेने जा रही हैं. इसके अलावा, स्वदेशी कंपनियों के अलावा वही विदेशी ओईएम (Original Equipment Manufacturers) कंपनियां इसमें हिस्सा ले सकती हैं जिनका किसी भारतीय कंपनी से ज्वाइंट वेंचर है या फिर उनकी सब्सिडियरी (सहायक) कंपनी भारत में है.


अबतक 1000 से अधिक कंपनियों ने कराया रजिस्ट्रेशन


शनिवार को रक्षा सचिव अजय कुमार ने देश में होने जा रहे 'डेफ-एक्सपो 2022' के 12वें संस्करण की तैयारियों की समीक्षा की. इस बैठक में रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के वरिष्ठ अधिकारियों सहित गुजरात के मुख्य सचिव पंकज कुमार ने भी हिस्सा लिया. बैठक के बाद रक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी कर बताया कि 12वीं रक्षा प्रदर्शनी विशेष रूप से भारतीय कंपनियों के लिए पहला संस्करण है. इस आयोजन के लिए अब तक 1,000 से अधिक कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है और पंजीकरण अभी जारी है. ऐसे में ये डिफेंस-एक्सपो अब तक का सबसे बड़ा एक्सपो होने जा रहा है.


शनिवार को हुई बैठक के दौरान, रक्षा सचिव अजय कुमार ने अधिकारियों से स्वदेशी रक्षा प्लेटफार्मों और उत्पादों के व्यापार एवं निर्यात संवर्धन पर ध्यान केंद्रित करते हुए डेफएक्सपो 2022 को अत्यधिक सफल बनाने की दिशा में प्रयास करने का आग्रह किया.


प्रदर्शनी का विषय है-'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड'


दो साल में एक बार देश में होने वाली रक्षा प्रदर्शनी के इस साल के संस्करण का विषय है 'पाथ टू प्राइड' और यह भारतीय एयरोस्पेस तथा रक्षा निर्माण के लिए भारतीय और वैश्विक ग्राहकों के साथ साझेदारी का समर्थन, प्रदर्शन और साझेदारी करके भारत को एक मजबूत और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप है. प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य घरेलू रक्षा उद्योग की ताकत का प्रदर्शन करना है और इसके साथ ही 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' संकल्प को सशक्त बनाना है.


जानिए प्रदर्शनी से संबंधित खास बातें



  • रक्षा प्रदर्शनी का 12वां संस्करण 18-22 अक्टूबर 2022 के बीच गुजरात के गांधीनगर में पहली बार चार-स्थल प्रारूप में आयोजित किया जाएगा, जो आम जन को शामिल करने और उन्हें रक्षा में 'आत्मनिर्भरता' के लिए एयरोस्पेस तथा रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में शामिल होने के लिए प्रेरित करने का विश्वास दिलाता है.

  • उद्घाटन समारोह और सेमिनार महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र (एमएमसीईसी) में आयोजित किया जाएगा.

  • प्रदर्शनी हेलीपैड पर आयोजित की जाएगी. साबरमती रिवर फ्रंट (एसआरएफ) में सभी पांच दिनों में लाइव प्रदर्शन होगा.

  • पोरबंदर में भारतीय तटरक्षक द्वारा आमजन के लिए पोत का दौरा शामिल होगा.

  • 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह को ध्यान में रखते हुए, डेफएक्सपो 2022 अपने पिछले संस्करण को बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है. इसके लिए एक लाख वर्ग मीटर से ज्यादा (पिछला संस्करण 76,000 वर्ग मीटर) के अब तक के सबसे बड़े कुल क्षेत्र में प्रदर्शनी स्थल बनाया जा रहा है.

  • आईआईटी दिल्ली के स्टार्ट-अप बोटलैब्स द्वारा सबसे बड़ा ड्रोन शो भी आयोजित जाएगा, जो विशाल कार्यक्रम का एक और आकर्षण होगा.

  • स्थल की नीलामी 15 अगस्त 2022 से शुरू हुई थी और अब तक, 1,000 से अधिक प्रदर्शकों ने पंजीकरण कराया है और यह संख्या डेफएक्सपो के पिछले संस्करणों के दौरान अब तक की सबसे अधिक दर्ज की गई संख्या है.


आपको बता दें कि डेफएक्सपो 2022 पहले 10 -14 मार्च 2022 तक निर्धारित किया गया था. लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण कंपनियों के सामने आने वाली लॉजिस्टिक चुनौतियों के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.


गांधीनगर में होने वाली इस रक्षा प्रदर्शनी में भारत-अफ्रीका रक्षा संवाद (आईएडीडी) के दूसरे संस्करण की भी मेजबानी की जाएगी, जिसमें 53 अफ्रीकी देशों को निमंत्रण दिया गया है. लगभग 40 देशों की भागीदारी के साथ एक अलग हिंद महासागर क्षेत्र प्लस (आईओआर +) सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा.


ये भी पढ़ें-
China News: क्या चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बीजिंग में नजरबंद हैं? सुब्रमण्यम स्वामी ने किया ट्वीट, जानें सोशल मीडिया पर क्या चल रहा


Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह का दावा- बिहार और झारखंड से नक्सलियों का हुआ सफाया, नीतीश-लालू पर कसा तंज