Rajnath Singh Health Update: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को शनिवार (13 जुलाई) को अस्पताल से छुट्टी मिल गई. उन्हें गुरुवार को पीठ दर्द की शिकायत के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था. फिलहाल, उनकी स्थिति बेहतर है. हालांकि, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते (10 जुलाई 2024) को अपना 73वां जन्मदिन मनाया था. इस दौरान देश के कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं दी थी. 


दरअसल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को गुरुवार को पीठ दर्द की शिकायत के कारण दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था. जहां पर अस्पताल के अधिकारियों ने 11 जुलाई की देर रात ये जानकारी शेयर की थी. उधर, एम्स की मीडिया प्रकोष्ठ की प्रभारी डॉ. रीमा दादा ने उस दौरानबताया था कि उनकी हालत स्थिर है और उन्हें निगरानी में रखा गया है. फिलहाल उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज करने की पुष्टि कर दी गई है.


पिछले कई दिनों से राजनाथ सिंह बैक पेन से थे परेशान


बता दें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एम्स अस्पताल के न्यूरो सर्जरी विभाग में भर्ती थे. बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री पिछले कई दिनों से बैक पेन समस्या से परेशान थे. रक्षा मंत्री का इलाज एम्स अस्पताल के सीनियर डॉक्टरों की देखरेख में किया गया। अब आराम मिलने के बाद उन्हें जाने की अनुमति दे दी गई।






जानिए कौंन हैं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह?


दरअसल,  73 वर्षीय राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश की लखनऊ लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार सांसद चुनकर पहुंचे हैं. इसके साथ ही वह पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार बनी केंद्र सरकार में दो बार से केंद्रीय रक्षा मंत्री हैं. हालांकि, पहली बार के कार्यकाल में उन्हें केंद्रीय गृहमंत्री की जिम्मेदारी मिली थी. जबकि,  पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में राज्यसभा सांसद रहते हुए परिवहन मंत्री बनाया गया था.


इसके अलावा राजनाथ सिंह ने दो-दो बार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को संभाला है. साथ ही साल 2005 से 2009 तक और 2013 से 2014 तक राजनाथ सिंह बीजेपी अध्यक्ष रहे हैं. वहीं, वो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं.


ये भी पढ़ें: Mamata Banerjee: 'ज्यादा दिन नहीं चलेगी मोदी सरकार, खेला शुरू हो गया', उद्धव-पवार से मुलाकात के बाद ममता बनर्जी का बड़ा दावा