Rajnath Singh on Lok Sabha Deputy Speaker: संसद का मानसून सत्र चल रहा है और इस वक्त लोकसभा में अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा भी चल रही है. मगर लोकसभा के बाहर इसके डिप्टी स्पीकर पद को लेकर काफी ज्यादा राजनीति होती हुई दिख रही है. लोकसभा स्पीकर का पद ओम बिरला संभाल रहे हैं. ऐसे में अब डिप्टी स्पीकर का चुनाव होना है. इस बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर किसी भी दल या नेता से उनकी कोई बातचीत नहीं हुई है.


डिप्टी स्पीकर पद को लेकर राजनाथ सिंह और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के बीच बातचीत होने की खबरें सामने आई थीं. बताया गया था कि ममता ने डिप्टी स्पीकर पद के लिए अयोध्या लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद का नाम आगे किया है. हालांकि, जब सोमवार (1 जुलाई) को राजनाथ सिंह संसद पहुंचे तो मीडियाकर्मियों ने उनसे इस संबंध में सवाल किया. इस पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा, "डिप्टी स्पीकर पर किसी भी दल या नेता से कोई बात नहीं हुई है."


स्पीकर पद के लिए हुई थी राजनाथ और विपक्षी नेताओं की बातचीत


दरअसल, राजनाथ और ममता के बीच बातचीत की खबरों को इसलिए भी बल मिल रहा था, क्योंकि जब स्पीकर का चुनाव होना था तो उन्होंने कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक की थी. कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल, डीएमके के टीआर बालू और बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने स्पीकर पद को लेकर चर्चा की. मगर उनके बीच सहमति नहीं बनी. 


इसकी वजह ये थी कि विपक्ष ने कहा था कि वह एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार को तभी समर्थन देंगे, जब डिप्टी स्पीकर का पद उन्हें दिया जाए. ऐसा नहीं हुआ और फिर स्पीकर पद का चुनाव हुआ. ओम बिरला को जीत मिली और दोबारा से स्पीकर बन गए. 


यह भी पढ़ें: 'विपक्ष को किया नजरअंदाज', मल्लिकार्जुन खरगे बोले, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा शुरू