लेहः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख गए हुए हैं. इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और थलसेना प्रमुख, जनरल एम एम नरवणे भी उनके साथ हैं. उनकी इस दो दिवसीय यात्रा में LAC के साथ-साथ LoC भी जाने का कार्यक्रम है. लद्दाख में भारतीय सेना को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने भरोसा दिलाया है कि भारत की एक इंच जमीन पर भी कोई कब्जा नहीं कर सकता है.


राजनाथ सिंह ने चीन के साथ मामला हल होने की उम्मीद जताई


राजनाथ सिंह ने भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर चल रही बातचीत के हवाले से कहा कि जो कुछ भी अब तक बातचीत की प्रगति हुई है, उससे मामला हल होना चाहिए. कहां तक हल होगा इसकी गारंटी नहीं दे सकता. लेकिन इतना यक़ीन मैं ज़रूर दिलाना चाहता हूँ कि भारत की एक इंच ज़मीन भी दुनिया की कोई ताक़त छू नहीं सकती, उस पर कोई कब्ज़ा नहीं कर सकता.


इसके अलावा राजनाथ सिंह के ट्विटर हैंडर से ट्वीट किया गया कि आज सुबह लद्दाख़ पहुंच कर सीमावर्ती इलाक़ों का दौरा किया और लुकुंग चौकी पर जाकर भारतीय सेना के जाँबाज़ जवानों एवं अधिकारियों के दर्शन करते हुए उनसे बातचीत करने का अवसर मिला.





भारत का संदेश है-वसुधैव कुटुंबकम


अपने भाषण में आगे राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत दुनिया का इकलौता देश है जिसने सारे विश्व को शांति का संदेश दिया है. हमने किसी भी देश पर कभी आक्रमण नहीं किया है और न ही किसी देश की ज़मीन पर हमने क़ब्ज़ा किया है. भारत ने वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया है.


राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि हम अशांति नहीं चाहते हम शांति चाहते हैं. हमारा चरित्र रहा है कि हमने किसी भी देश के स्वाभिमान पर चोट मारने की कभी कोशिश नहीं की है लेकिन यदि भारत के स्वाभिमान पर चोट पहुंचाने की कोशिश की गई तो हम किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे और मुंहतोड़ जवाब देंगे.


राजनाथ सिंह ने की तैयारियों की समीक्षा


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन के साथ विवादपूर्ण सीमा क्षेत्रों में सैन्य तैयारियों का जायजा लिया व जमीनी स्थिति की समीक्षा की. इसके साथ ही उन्होंने  सैनिकों के साथ बातचीत भी की और सेना की ऑपरेशनल तत्परता की समीक्षा भी की.


ये भी पढ़ें

लेह: राजनाथ सिंह बोले- स्वाभिमान से समझौता नहीं कर सकते, जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

सीमा विवाद पर राहुल गांधी ने सरकार को फिर घेरा, कहा- कमजोर विदेश नीति की वजह से चीन ने ऐसी हरकत की