Drone Show Hindon Airbase: उत्तर प्रदेश के हिंडन गाजियाबाद में आज (25 सितंबर) भारत की स्वदेशी ड्रोन शक्ति का प्रदर्शन हो रहा है. एयर फोर्स के साथ मिलकर भारतीय ड्रोन संघ ने 'भारत ड्रोन शक्ति-2023' का आयोजन किया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी का उद्घाटन कर दिया है.


कार्यक्रम में एयर फोर्स चीफ वीआर चौधरी ने भी शिरकत की है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने औपचारिक रूप से सी-295 मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट को भारतीय वायुसेवा में शामिल कर दिया है. इससे मेक इन इंडिया पहला को बढ़ावा मिलेगा. न्यूज़ एजेंसी ANI ने इसका वीडियो जारी किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि राजनाथ सिंह वैदिक रीति रिवाज़ से पुरोहितों के मंत्र के साथ मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाते हैं और रक्षासूत्र भी बांधते हैं.



भारतीय वायुसेना का पहला सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट बीते बुधवार (20 सितंबर) को ही भारत पहुंचा है. यह विमान गुजरात में वडोदरा के वायुसेना स्टेशन पर उतरा था. यूरोपियन कंपनी एयरबस डिफेंस एंड स्पेस से भारतीय वायुसेना के लिए सी-295 ट्रांसपोर्ट विमान खरीदा गया है. विमान की डिलीवरी भारतीय वायुसेना को स्पेन में दी गई. इसके लिए भारतीय वायुसेना के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी स्पेन गए थे.


ये भी पढ़ें: आसमान में दिखते ही ड्रोन के उड़ जाएंगे परखच्चे, जी-20 के लिए दिल्ली में लगाया गया ये गजब का डिफेंस सिस्टम


इन विभागों की होगी भागीदारी


भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी में 75 से ज्यादा स्टार्टअप और कॉर्पोरेट की भागीदारी होगी. इसमें केंद्र सरकार, राज्य विभागों, सार्वजनिक-निजी उद्योग, सशस्त्र बलों, अर्ध सैनिक बलों और विदेशी प्रतिनिधियों सहित लगभग 5 हजार लोगों के जुटने की उम्मीद है.


आपको बता दें कि हाल ही में कश्मीर के अनंतनाग में सेना ने आतंकियों को घेरकर ढेर किया था. इंडियन आर्मी से बचने के लिए आतंकी पहाड़ों की गुफाओं में छिपे हुए थे. ढूंढने और मार गिराने के लिए भारतीय सेना ने टोही ड्रोन की मदद ली थी. ड्रोन से ही पूरे ऑपरेशन की निगरानी की गई थी. 


ये भी पढ़ें: आसमान में दिखते ही ड्रोन के उड़ जाएंगे परखच्चे, जी-20 के लिए दिल्ली में लगाया गया ये गजब का डिफेंस सिस्टम