Maritime Surveillance Aircraft: रक्षा मंत्रालय ने समुद्री सीमा की सुरक्षा को और पुख्‍ता बनाने के ल‍िए अहम फैसला ल‍िया है. समुद्र के चप्‍पे-चप्‍पे पर पैनी नजर रखने के ल‍िए भारतीय नौसेना (Indian Navy) और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 15 समुद्री गश्त विमानों की खरीद की जाएगी. समुद्री सुरक्षा बढ़ाने की द‍िशा में सरकार का यह न‍िर्णय काफी अहम माना जा रहा है. 


मंत्रालय सूत्रों के मुताब‍िक, नौसेना के लिए 9 समुद्री निगरानी विमान और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 6 समुद्री गश्त विमानों की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. नौसेना बेड़े में शाम‍िल होने वाले इन सभी 15 समुद्री गश्त विमानों को 'मेड इन इंडिया' सी-295 परिवहन विमान पर न‍िर्मि‍त क‍िया जाएगा. इस प्रोजेक्‍ट की लागत करीब 29,000 करोड़ रुपये है. 






सरकार लगातार कर रही रक्षा कवच को मजबूत करने के फैसले 


मोदी सरकार की ओर से लगातार रक्षा कवच को मजबूत करने के प्रयास क‍िए जा रहे हैं. सरकार की ओर से 'मेड इन इंड‍िया' पर भी पूरा फोकस बनाया हुआ है. रक्षा कवच को पुख्‍ता बनाने की द‍िशा में केंद्र सरकार कई बड़े रक्षा सौदे कर रही है. प‍िछले साल द‍िसंबर में भारत का पहला स्वदेशी और अत्याधुनिक यंत्रों से लैस भारतीय नौसेना का 'आईएनएस विक्रांत' जंगी जहाजों के बेड़े में शाम‍िल क‍िया जा चुका है. आईएनएस विक्रांत में 76 प्रत‍िशत स्वदेशी सामग्री का उपयोग क‍िया गया है. इस पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत (IAC) का वजन 45,000 टन है ज‍िसकी लंबाई और चौड़ाई 2  फुटबॉल मैदान से भी बड़ी है.  


यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले हरियाणा को AIIMS-मेट्रो की सौगातः रेवाड़ी में बोले PM मोदी- अबकी बार, NDA सरकार 400 पार