India Chinook Helicopters: चिनूक हेलीकॉप्टर्स अचानक सुर्खियों में है. अमेरिकी सेना (US Army) की ओर से अपने बेड़े में शामिल सभी चिनूक हेलीकॉप्टर्स (Chinook Helicopters) को ग्राउंडेड करने के फैसले के बाद इस पर सवालिया निशान खड़े होने लगे हैं. भारत के पास भी 15 अमेरिकी चिनूक हेलीकॉप्टर्स हैं और ये भारतीय सेना की बड़ी ताकत कहे जाते हैं. इस हेलीकॉप्टर को अमेरिकी कंपनी बोइंग (Boeing) की ओर से निर्मित किया गया है. भारतीय सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने में ये हेलीकॉप्टर काफी मददगार है.


भारत को फरवरी 2019 में चिनूक हेलीकॉप्टरों का पहला बैच मिला था. अमेरिकी कंपनी बोइंग ने 2020 में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) को 15 चिनूक हेलीकॉप्टरों की डिलीवरी पूरी की थी.


भारतीय सेना में चिनूक हेलीकॉप्टर की भूमिका?


भारत के पास करीब 15 सीएच-47 चिनूक हेलीकॉप्टर (CH-47 Chinook Helicopters) हैं. सीएच-47 एफ चिनूक एक एडवांस्ड मल्टी-मिशन हेलीकॉप्टर है. भारतीय सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए ये पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. पिछले कुछ सालों में ये लद्दाख (Ladakh ) और सियाचिन ग्लेशियरों जैसी जगहों में तैनात भारतीय सेना की सहायता के लिए एयरलिफ्ट ऑपरेशन के लिए अहम भूमिका निभा रहे हैं. चिनूक भारतीय सशस्त्र बलों को लड़ाकू और मानवीय मिशनों के पूरे स्पेक्ट्रम में बेहतरीन सामरिक एयरलिफ्ट देने की क्षमता है.


 चिनूक हेलीकॉप्टर की खासियत


• मल्टीमिशन क्लास का हेलीकॉप्टर


• 9.6 टन वजन उठाने में सक्षम


• तोप और बख्तरबंद गाड़ियां के अलावा भारी मशीनरी लाने और ले जाने में सक्षम


• अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा निर्मित


• चिनूक हेलीकॉप्टर अधिक ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम


• चिनूक भारी भरकम सामान को काफी ऊंचाई पर आसानी से पहुंचा सकता


क्या भारत की बढ़ गई है चिंता?


भारत ने अमेरिका से ही चिनूक हेलीकॉप्टर्स खरीदे थे. अमेरिका में चिनूक हेलीकॉप्टर्स के सभी ऑपरेशंस फिलहाल रोक दिए गए हैं. इसकी वजह ये बताई जा रही है कि हाल के दिनों में इस हेलीकॉप्टर के इंजन में आग लगने की कई घटनाएं सामने आईं हैं. इंजन में आग लगने के खतरों के बीच भारत की चिंता भी बढ़ गई है, क्योंकि भारत के पास 15 सीएच-47 चिनूक हेलीकॉप्टर्स हैं, जो सेना की मदद में लगे हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सरकारी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि बोइंग से इसे लेकर जवाब मांगा गया है. 


कहां-कहां चिनूक हेलीकॉप्टर्स की तैनाती?


फिलहाल भारतीय वायुसेना (Indian Army) में चिनूक हेलीकॉप्टर्स (Chinook Helicopter) का इस्तेमाल जारी है. बताया जा रहा है कि बोइंग की तरफ से जानकारी मिलने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा. चिनूक हेलीकॉप्टर्स की तैनाती फिलहाल दो जगहों पर है. इसका आधा बेड़ा चंडीगढ़ में है, वहीं कुछ हेलीकॉप्टर असम एयरबेस पर भी तैनात किए गए हैं. इनका इस्तेमाल सेना के भारी सामान या हथियारों और उपकरणों को एयरलिफ्ट करने के लिए किया जा रहा है. 


ये भी पढ़ें:


चिनूक हेलिकॉप्टर्स के इंजन में लग रही आग, अमेरिका ने लगाया ब्रेक, भारत ने Boeing से मांगा जवाब


Defence News: भारत से खौफ खाएगा ड्रैगन, लद्दाख में स्पाइक मिसाइल तैनात, जानिए कितना खतरनाक है ये इजरायली हथियार