Army Tenders For Indigenous Weapons: भारतीय सेना को भविष्य में हर संकट और स्थिति से बेहतर तरीके से निपटने के लिए लगातार मजबूत किया जा रहा है. सेना ने बंदूक (Gun), मिसाइल (Missile) और ड्रोन के इमरजेंसी खरीद के लिए टेंडर जारी किए हैं. स्वदेशी हथियारों (Indigenous Weapons) के साथ भविष्य के युद्ध लड़ने के मकसद से भारतीय सेना ने घरेलू निर्माताओं से हथियार और कई अन्य प्रणालियों को खरीदने के लिए टेंडर जारी किए हैं.


सरकार ने इसी साल अगस्त महीने में ऑपरेशनल तैयारियों को और मजबूत बनाने के लिए रक्षा बलों को इमरजेंसी अधिग्रहण शक्तियों के तहत अहम वेपंस सिस्टम को खरीदने की इजाजत दी थी.


स्वदेशी हथियारों और उपकरणों के लिए टेंडर


भारतीय सेना ने कहा कि हमने भारतीय रक्षा उद्योग को इमरजेंसी खरीद के लिए अहम रक्षा उपकरणों की पेशकश करने के लिए आमंत्रित किया है. बंदूकें, मिसाइल, ड्रोन, काउंटर-ड्रोन, संचार और ऑप्टिकल सिस्टम, इंजीनियरिंग उपकरण और वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों के लिए प्रस्ताव रखे जा रहे हैं. इंडियन आर्मी के मुताबिक ये प्रक्रिया सीमित समय सीमा पर आधारित होगी. 


1 साल के अंदर देनी होगी डिलीवरी


भारतीय सेना (Indian Army) की ओर से कहा गया है कि इस प्रक्रिया के तहत भारतीय उद्योगों के लिए खरीद विंडो 6 महीने के लिए खुली रहेगी. इसके साथ ही अनुबंध पर साइन करने के एक साल के अंदर ही भारतीय उद्योगों को उपकरणों और स्वदेशी हथियारों की डिलीवरी देनी होगी. सेना ने ये भी कहा है कि खरीद की पूरी प्रकिया खुले टेंडर पूछताछ पर ही आधारित होगी. 


बता दें कि सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए पिछले कुछ वक्त से मेक इन इंडिया (Make in India) के तहत सैन्य उपकरणों और हथियारों को विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है.


ये भी पढ़ें:


Defence News: कश्मीर में आतंक से लड़ने के लिए भारतीय सेना को मिला दमदार वाहन, जानिए इसकी खूबियां


Explained: भारतीय सेना के प्रोजेक्ट जोरावर से क्यों घबरा रहा ड्रैगन? जानें क्या है रणनीति और क्यों है खास