Defence Expo-2022: अज़रबैजान (Azerbaijan) से चल रहे टकराव के बीच आर्मीनिया (Armenia) के रक्षा मंत्री सुरेन पापिकियां (Suren Papikyan) इन दिनों भारत में डिफेंस एक्सपो में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. मंगलवार को सुरेन ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से मुलाकात की. ये मुलाकात इस मायने में महत्वपूर्ण इसलिए मानी जा रही है क्योंकि आर्मीनिया भारत से हथियार लेने की तैयारी कर रहा है. 


जानकारी के मुताबिक, आर्मीनिया भारत से पिनाका मल्टी लॉन्चर रॉकेट सिस्टम खरीदने जा रहा है. इस बारे में जल्द ही आधिकारिक घोषणा हो सकती है. इससे पहले आर्मीनिया ने भारत से स्वाथी वैपन लोकेटिंग रडार सिस्टम भी खरीदा था जिसका इस्तेमाल अज़रबैजान से हुए युद्ध के दौरान किया गया था. माना जा रहा है कि आर्मीनिया भारत से ड्रोन इत्यादि भी खरीद सकता है.


भारत टॉप 25 आर्म्स एक्सपोर्टर देशों में- राजनाथ सिंह


इस बार डिफेंस एक्सपो के जरिए भारत अपनी सेनाओं को तो आत्मनिर्भर करना ही चाहता है साथ ही मित्र देशों को हथियार निर्यात भी करना चाहता है. सोमवार को डिफेंस एक्सपो की कर्टन रेज़र प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए गांधीनगर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि भारत कभी दुनिया में हथियारों का सबसे बड़ा आयातक देश था लेकिन आज टॉप 25 आर्म्स एक्सपोर्टर देशों में जगह बना ली है. 


पिछले साल 13  हजार करोड़ का था डिफेंस एक्सपोर्ट


रक्षा मंत्री ने बताया था कि इस साल के छमाही में 8000 करोड़ का डिफेंस एक्सपोर्ट हो चुका है जबकि पिछले साल (2020-21) में डिफेंस एक्सपोर्ट 13  हजार करोड़ का था. राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2024-25 तक 35 हजार करोड़ है निर्यात का है. गांधीनगर में हो रही इस रक्षा प्रदर्शनी में मंगलवार को भारत-अफ्रीका रक्षा संवाद (आईएडीडी) के दूसरे संस्करण की भी मेजबानी की गई. इस‌ सम्मेलन में 33 अफ्रीकी देशों के रक्षा मंत्री, सीडीएस और सेना प्रमुखों ने हिस्सा लिया. भारत अपने स्वदेशी हथियारों के लिए अफ्रीका और हिंद महासागर क्षेत्र के मित्र-देशों को हथियार निर्यात करने के लिए तैयार है.


यह भी पढ़ें-


‘अलग-अलग कानून देश की एकता का अपमान’, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा


दिल्ली में केजरीवाल कैबिनेट में फेरबदल! राजकुमार आनंद बन सकते हैं नए मंत्री, जानें किसकी लेंगे जगह