Rajnath Singh Got A Majestic Horse: भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इन दिनों मंगोलिया (Mongolia) के दौरे पर हैं. मंगोलिया की यात्रा करने वाले भारत के पहले रक्षामंत्री सिंह को यहां के राष्ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख (Ukhnaagiin Khurelsukh) ने बुधवार को एक राजसी घोड़ा (Majestic Horse) उपहार स्वरूप दिया. सात वर्ष पूर्व मंगोलिया की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को भी ऐसा ही तोहफा मिला था. रक्षामंत्री  सिंह ने इस घोड़े का नाम तेजस (Tejas) रखा है. 


रक्षामंत्री ने ट्वीट कर मंगोलिया को कहा थैंक्स


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सफेद घोड़े की तस्वीर के साथ बुधवार को ट्वीट किया, “मंगोलिया में मेरे खास दोस्तों की ओर से दिया गया विशेष उपहार. मैंने इस सुंदर घोड़े का नाम ‘तेजस’ रखा है. राष्ट्रपति खुरेलसुख को धन्यवाद. मंगोलिया को धन्यवाद.” गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी 2015 में मंगोलिया की यात्रा पर थे, तब उनके समकक्ष सी. साईखानबिलेग ने उन्हें एक भूरा घोड़ा भेंट किया था. अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री (एएमएनएच) के अनुसार मंगोलिया को घोड़ों की भूमि के रूप में जाना जाता है.






दोनों देशों के संबंध होंगे मजबूत


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि मंगलवार को मंगोलिया के राष्ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की थी. उन्होंने ट्वीट किया, “उलानबटोर में मंगोलिया के राष्ट्रपति खुरेलसुख से अच्छी मुलाकात हुई. मैं उनसे पिछली बार 2018 में मिला था, जब वह देश के प्रधानमंत्री थे. हम मंगोलिया के साथ बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.” भारतीय रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह आज मंगोलिया के गंडन मठ भी गये और उन्होंने देश के सर्वोच्च बौद्ध भिक्षु से बातचीत की."


मंगोलिया की समाचार एजेंसी ‘मोंटसेम’ की खबर के अनुसार खुरेलसुख ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को व्यापक रूप देने की पूरी संभावना है. गौरतलब है कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मंगोलिया और जापान के साथ भारत के रणनीतिक और रक्षा संबंधों का विस्तार करने के उद्देश्य से सोमवार से इन दोनों देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं. सिंह की पांच से सात सितंबर तक मंगोलिया की यात्रा किसी भारतीय रक्षामंत्री की इस पूर्वी एशियाई देश की पहली यात्रा है.


ये भी पढ़ेंः


Rajnath Singh: मंगोलिया जाने वाले देश के पहले रक्षामंत्री होंगे राजनाथ सिंह, चीन-ताइवान विवाद के बीच जापान का भी करेंगे दौरा


मंगोलिया में कोरोना के हैं सिर्फ 1584 केस, लेकिन फिर भी महामारी की वजह से पीएम को देना पड़ा इस्तीफा | क्या है मामला?