Rajnath Singh on INS Vikrant: देश को अपना पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत मिल गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केरल के कोच्चि में इसे देश को समर्पित किया. अब INS विक्रांत भारतीय नौसेना के जंगी बेड़े में शामिल हो गया है. इस ऐतिहासिक मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे.


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “आप सभी नौसेना की परंपराओं से अवगत हैं, ‘ओल्ड शिप्स नेवर डाई.’ 1971 के युद्ध में अपनी शानदार भूमिका निभाने वाले विक्रांत का यह नया अवतार, 'अमृत-काल' की उपलब्धि के साथ-साथ हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और बहादुर फौजियों को भी एक विनम्र श्रद्धांजलि है.”


INS विक्रांत से भारतीय नौसेना की क्षमता और मजबूत होगी- राजनाथ सिंह
उन्होंने कहा, “INS Vikrant का कमीशन अगले 25 वर्षों में राष्ट्र की रक्षा करने के हमारे दृढ़ संकल्प को दर्शाता है. आईएनएस विक्रांत एक आकांक्षी है, और आत्मनिर्भर भारत का एक असाधारण प्रतीक है.भारतीय नौसेना हमेशा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के संकटों के लिए पहली प्रतिक्रिया के रूप में तैयार है. INS Vikrant के चालू होने से भारतीय नौसेना की क्षमता और मजबूत होगी.”



समावेशी इंडो-पैसिफिक में रखते हैं विश्वास- राजनाथ
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा, “ हम एक मुक्त, खुला, समावेशी इंडो-पैसिफिक में विश्वास रखते हैं. इस संबंध में हमारे प्रयास प्रधानमंत्री की दृष्टि ‘SAGAR’ यानी ‘सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन दा रीजन' से निर्देशित हैं.”



पीएम मोदी ने आईएनएस विक्रांत को बताया देश की ताकत
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईएनएस विक्रांत को देश को समर्पित करते हुए कहा कि, "INS विक्रांत के हर भाग की अपनी एक खूबी है, एक ताकत है, अपनी एक विकासयात्रा भी है. ये स्वदेशी सामर्थ्य, स्वदेशी संसाधन और स्वदेशी कौशल का प्रतीक है. ये हर भारतीय के लिए गौरव का अनमोल अवसर है. ये हर भारतीय का मान, स्वाभिमान बढ़ाने वाला अवसर है. मैं इसके लिए हर भारतीय को बधाई देता हूं."


ये भी पढ़ें : 


UPI Transaction in August: यूपीआई इस्तेमाल करने वालों की संख्या में इजाफा! एक महीने में 10.72 लाख करोड़ से ज्यादा की लेनदेन


Jharkhand Politics: सियासी संकट के बीच दिल्ली रवाना हुए राज्यपाल रमेश बैस, केंद्र को सौंप सकते हैं रिपोर्ट