Indian Army News: चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद और वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर कुछ चीनी गतिविधियों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) बुधवार (19 अप्रैल) को सेना कमांडरों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे. सेना के अधिकारियों ने कहा कि राजनाथ सिंह और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान (Anil Chauhan) सम्मेलन में एकीकरण और संयुक्तता बढ़ाने की दिशा में अपने विचार रख सकते हैं. 


17 से 21 अप्रैल के बीच सम्मेलन के दौरान, कमांडरों से पूर्वी लद्दाख में तीन साल की सीमा रेखा के मद्देनजर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर समग्र स्थिति की व्यापक समीक्षा करने की उम्मीद है. सेना के अधिकारी ने कहा कि सेना कमांडरों के सम्मेलन में देश और उसके आसपास मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. 


इन बातों पर हो सकती है चर्चा 


सेना के अनुसार, राजनाथ सिंह टेक्नोलॉजी, निगरानी के लिए समाधान, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल रियालिटी और अन्य मुद्दों पर भी चर्चा कर सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि सम्मेलन में क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति और रूस-यूक्रेन युद्ध के भू-राजनीतिक प्रभाव पर भी चर्चा हो सकती है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश की समग्र स्थिति पर भी व्यापक रूप से विचार-विमर्श किया जाएगा. 


एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी करेंगे संबोधित


वरिष्ठ अधिकारियों को नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार और एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी संबोधित करेंगे. सेना कमांडरों का सम्मेलन (ACC) एक शीर्ष-स्तरीय द्विवार्षिक कार्यक्रम है, जो वैचारिक स्तर के विचार-विमर्श के लिए एक मंच है. इसमें भारतीय सेना के लिए महत्वपूर्ण फैसले लिए जाते हैं.


सम्मेलन के पहले दिन, विभिन्न कमांड मुख्यालयों ने प्रस्तावित एजेंडे बिंदुओं पर चर्चा की. इसके बाद कमांडर-इन-चीफ अंडमान और निकोबार कमांड से अपडेट और सेना मुख्यालय के प्रधान कर्मचारी अधिकारियों ने सत्र आयोजित किए गए. सम्मेलन में फोरम अग्निपथ योजना, डिजिटलीकरण और ऑटोमेशन पहल, कॉम्बैट इंजीनियर्स के काम और बजट प्रबंधन पर भी चर्चा होगी. 


ये भी पढ़ें: 


Kerala Train Fire: अब NIA करेगी केरल ट्रेन हमले की जांच, पुलिस ने कहा- आरोपी देखता था कट्टरपंथी जाकिर नाइक के वीडियो