नई दिल्ली: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) की दिल्ली इकाई के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव के नेतृत्व में तीन पर्वतारोहियों, सौरभ किट्टू टांक, मेघा परमार और शोभित नाथ शर्मा ने आज केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू से मुलाकात की. इन पर्वतारोहियों में सौरभ किट्टू टांक ट्रांसजेंडर हैं, सौरभ किट्टू भारत की पहली ऐसी ट्रांसजेंडर हैं, जो 6000 मीटर की वर्जिन पीक तक पहुंची हैं.


किट्टू इसके साथ ही भारत की पहली ट्रांसजेंडर(किन्नर) हैं, जिन्होंने आईएमएफ (इंडियन मांउटेनिंग फेडरेशन) द्वारा परमिट माउंटेन एक्सपीडिशन में हिस्सा लिया है. यह वर्जिन पीक स्पिती वैली में है, जहां का औसत तापमान -15°c होता है. मेघा परमार देश की जानी-मानी पर्वतारोही हैं, वे मध्य प्रदेश में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की कार्यकर्ता रही हैं.


एबीवीपी दिल्ली के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव का कहना है, "आज युवा एवं खेल मामलों के केन्द्रीय राज्यमंत्री से हमारी शिष्टाचार भेंट में विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा हुई. ट्रांसजेंडरों को मुख्यधारा में स्थान मिले इसके लिए एबीवीपी हमेशा प्रयासरत रही है. एबीवीपी की कार्यकर्ता मेघा परमार, सौरभ किट्टू की कोच रही हैं और उनकी देखरेख में सौरभ ने एक नया मुकाम हासिल किया."


उन्होंने कहा, "यह एबीवीपी के लिए गर्व का विषय है कि एबीवीपी के कार्यकर्ता विभिन्न क्षेत्रों में हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रहे हैं. हमने आज की मुलाकात में वर्कप्लेस में ट्रांसजेंडरों के उचित समावेशन पर मंत्री से चर्चा की. हम आशा करते हैं कि सरकार और समाज दोनों ही, ट्रांसजेंडरों के शैक्षिक क्षेत्र में उचित अवसरों को दिलाने के लिए आगे आएंगे."


ये भी पढ़ें:
राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- एक तरफ 8 हजार करोड़ का विमान खरीदते हैं और दूसरी तरफ... 

Mirzapur 2 Trailer: मुन्ना त्रिपाठी का यह नया नियम खेल को और खतरनाक बना देगा, नए किरदार भरेंगे जोश