नई दिल्ली: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की दिल्ली इकाई के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव के नेतृत्व में तीन पर्वतारोहियों सौरभ किट्टू टांक, मेघा परमार और शोभित नाथ शर्मा ने केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू से मुलाकात की. इन पर्वतारोहियों में सौरभ किट्टू टांक ट्रांसजेंडर हैं. सौरभ किट्टू टांक भारत की पहली ऐसी ट्रांसजेंडर हैं जो 6000 मीटर की वर्जिन पीक तक पहुंची हैं.


ऐसा करने वाली पहली ट्रांसजेंडर
किट्टू इसके साथ ही भारत की पहली ट्रांसजेंडर हैं जिन्होंने आईएमएफ (इंडियन मांउटेनिंग फेडरेशन) द्वारा परमिट माउंटेन एक्सपीडिशन में हिस्सा लिया है. यह वर्जिन पीक स्पिती वैली मै है, जहां का औसतन तापमान -15°c होता है. मेघा परमार देश की जानी-मानी पर्वतारोही हैं, वे मध्य प्रदेश में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की कार्यकर्ता रही हैं.


'ट्रांसजेंडर्स को मुख्यधारा में लाना लक्ष्य'
ABVP दिल्ली के प्रदेश मंत्री सिद्धार्थ यादव का कहना है कि आज युवा एवं खेल मामलों के केंद्रीय राज्यमंत्री से हमारी शिष्टाचार भेंट में हमारी विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा रही. ट्रांसजेंडर्स को मुख्यधारा में स्थान मिले इसके लिए ABVP हमेशा प्रयासरत रही है. ABVP की कार्यकर्ता मेघा परमार, सौरभ किट्टू की कोच रही हैं. उनकी देखरेख में सौरभ ने एक नया मुकाम हासिल किया. यह ABVP के लिए गर्व का विषय है कि उनकी कार्यकर्ता विभिन्न क्षेत्रों में हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य कर रहे हैं.


'ट्रांसजेंडर्स के लिए आगे आए समाज' 
उन्होंने आगे कहा कि हमनें आज की मुलाकात में वर्कप्लेस में ट्रांसजेंडरों के उचित समावेशन पर मंत्री से चर्चा की. हम आशा करते हैं कि सरकार और समाज दोनों ही, ट्रांसजेंडर्स के शैक्षिक क्षेत्र में उचित अवसरों को दिलाने के लिए आगे आएंगे.


ये भी पढ़ें


यूपी: निजीकरण के खिलाफ 15 लाख बिजली कर्मचारी हड़ताल पर गए, कई जिलों में छाया अंधेरा

कोरोना संकट काल में बच्चों के साथ करनी है यात्रा तो रखें इन बातों का खास ख्याल