देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति बहुत खराब हो गई है लेकिन लोग अब भी मनमानी कर रहे हैं. नाइट कर्फ्यू के प्रति लोगों की लापरवाही में कोई कमी नहीं आई है. राजधानी दिल्ली में नाइट कर्फ्यू उल्लंघन के मामले में अब तक 5,542 लोगों पर केस दर्ज किए गए हैं जबकि 1637 लोगों को दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथॉरिटी के आदेश के उल्लंघन के मामले में गिरफ्तार किया गया है. एक सफ्ताह पहले कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने राजधानी में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की थी. यह नाइट कर्फ्यू 30 अप्रैल तक के लिए लगाया गया है. 


दक्षिण-पश्चिम जिले में नाइट कर्फ्यू का सबसे ज्यादा उल्लंघन
दिल्ली पुलिस के मुताबिक नाइट कर्फ्यू का सबसे ज्यादा उल्लंघन दक्षिण-पश्चिम जिले में हो रहा है. यहां 1064 लोगों को मास्क नहीं लगाने के कारण 2000 रुपये का चालान किया गया. दक्षिणी जिले में 885 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिए गए हैं जबकि उत्तर पश्चिम दिल्ली में 532 लोगों के चालान काटे गए. रोहिणी जिले में भी 411 चालान कटे. इसी तरह दक्षिण पूर्व जिले में 362 लोगों के चालान कटे. 


10 बजे के बाद बॉर्डर सील
दक्षिण पश्चिम जिले के डीसीपी  इंगित प्रताप सिंह ने बताया कि 10 बजे रात में गुड़गांव बॉर्डर को बंद कर दिया जाता है. इसके बाद कर्फ्यू में छूट प्राप्त व्यक्ति को अंदर आने दिया जाता है. इसमें अगर हम किसी को भी गाड़ी के अंदर बिना मास्क के देखते हैं तो उनके खिलाफ केस दर्ज किए जाते हैं. हमारे लोग सबसे पहले दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट के गाइडलाइन को पढ़ते हैं, उसके बाद पिकेट पर गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए पकड़े जाने पर चालान करते हैं. हमने पिकेट पर इसी वजह से अपने स्टाफ की संख्या को बढ़ा दिया है. 


दक्षिण पश्चिम जिले में सबसे ज्यादा एफआईआर 
दक्षिण पश्चिम जिला एफआईआर के मामले में आगे है. यहां गाइडलाइन के उल्लंघन के मामले में 456 एफआईआर दर्ज किए गए हैं. उत्तर पश्चिम जिले में 276 एफआईआर किए गए हैं जबकि दक्षिणी जिले में 160, नई दिल्ली में 144 और बाहरी दिल्ली में 134 एफआईआर दर्ज हुए हैं. 


ये भी पढ़ें-


कोरोना से हाहाकार! सभी आंकड़े तोड़ सिर्फ 7 दिन में आए 10 लाख से ज्यादा नए केस, जानिए इतने दिनों में कितने हजार की हुई मौत


देश में कोरोना वैक्सीन की चोरी का पहला मामला सामने आया, जयपुर के सरकारी अस्पताल से 320 डोज की चोरी