नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट से पावर मिलने के सीएम अरविंद केजरीवाल एक्शन मोड में आ गए हैं. सीएम ने कोर्ट के फैसले के बाद से अबतक कई योजनाओं को मंजूरी दी है. इसमें राशन की डोर स्टेप डिलीवरी, सीसीटीवी, सिग्नेचर ब्रिज की आखिरी किश्त के साथ बुराड़ी में नए अस्पताल और दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी(डीटीयू) के विस्तार की मंजूरी दे दी है. सरकार का दावा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब फ़ाइल एलजी के पास भेजने की ज़रूरत नहीं है इसलिए काम में तेजी आएगी.


दिल्ली सरकार ने सबसे पहले राशन की डोर स्टेप डिलीवरी यानि घर घर राशन पंहुचाने की योजना को सभी आपत्तियों को खारिज कर इसे मंजूरी दी है. सीएम ने खाद्य विभाग को निर्देश दिया है इस योजना को जल्द से जल्द लागू किया जाए. ये योजना इसलिए अहम क्योंकि इसे दिल्ली के उपराज्यपाल ने पहले रोक लिया था.



सीसीटीवी

सुप्रीम कोर्ट से सरकार को शक्ति मिलते ही सीएम केजरीवाल ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश जारी कर कहा कि जल्द ही सीसीटीवी का प्रपोजल लाये और कैबिनेट के सामने रखे. दिल्ली में सीसीटीवी लगाने के मुद्दे पर भी केजरीवाल और एलजी में लगातार तकरार देखने को मिली थी. सीसीटीवी पर उपराज्यपाल ने कमिटी बनाई थी जिसे सरकार ने खारिज कर दिया था. सरकार इस योजना को जल्दी अमल में लाना चाहती है. 4 जुलाई को सरकार के पक्ष में फैसला आने के बाद हुई पहली कैबिनेट में ही सरकार ने इसे जल्द लागू करने निर्देश जारी किए थे.


सिग्नेचर ब्रिज आखिरी किश्त जारी की


सिग्नेचर ब्रिज के लिए केजरीवाल सरकार ने आखिरी किश्त 138 करोड़ रुपए जारी किए. सरकार को उम्मीद है कि अक्टूबर तक ब्रिज जनता के लिए खोल दिया जाएगा. 1380 करोड़ रुपए अभी तक बजट था. जो अब बढ़कर 1518 करोड़ रुपए हो गया है. सरकार की वित्त व्यय समिति के अध्यक्ष डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हैं. सिग्नेचर ब्रिज का काम लगातार अटकता रहा है. इसके बनने से पूर्वी और उत्तरी दिल्ली को ना सिर्फ जोड़ा जा सकेगा बल्कि इसकी खूबसूरत बनावट की वजह से ब्रिज को देखने के लिए भी लोग आएंगे.


बुराड़ी में नया अस्पताल


दिल्ली के बुराड़ी इलाके में सरकार ने अस्पताल बनाने की मंजूरी दे दी है. 800 बेड के इस अस्पताल पर जल्द काम शुरू हो जाएगा. इस अस्पताल से बुराड़ी और आसपास के इलाकों को फायदा होगा. सरकार की कोशिश है कि जहां एक तरफ अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाने की वहीं जो इलाके अस्पताल से दूर हैं वहां अस्पताल खोलने की है.


डीटीयू के विस्तार को मंजूरी


बवाना रोड पर शाहपुर दौलतपुर में बनी दिल्ली टेक्निकल युनिवर्सिटी (डीटीयू) के विस्तार की मंजूरी सरकार ने दे दी है. 292 करोड़ की लागत से इस यूनिवर्सिटी में 5 इमारतें बनेगी जिसमें दो एकेडमिक ब्लॉक और तीन होस्टल ब्लॉक बनाये जाने की योजना है.


केजरीवाल का इंस्पेक्शन


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज किराड़ी विधानसभा में दो अलग अलग जगहों पर विकास कार्यों का निरीक्षण किया. किराड़ी के ब्रिज विहार में सड़क पर लग रहे खराब मैटीरियल की शिकायत पर अधिकारियों को निलंबित करने की धमकी दी. इस मौके पर सीएम ने अगले 10 दिनों में दिल्ली की सभी कच्ची कॉलोनियों में पक्की सड़क और नाली के लिए युद्धस्तर पर काम के आदेश दिया और कहा कि जितना पैसे की जरूरत पड़ेगी उतना लगाएंगे.