Delhi Air Quality: दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR) में पिछले कुछ दिनों में मौसम ठंडा होने और तेज हवाओं के कारण हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) में सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन यह अब भी खराब श्रेणी में बनी हुई है. दरअसल सफर इंडिया (SAFAR India) के मुताबिक, बुधवार यानी आज सुबह दिल्ली में हवा की क्वालिटी 385 AQI दर्ज की गई. हवा की इस क्वालिटी में सांस लेना मानव शरीर के स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत खतरनाक है. 


इस बीच दिल्ली में वायू प्रदूषण (Air Pollution) को कम करने के लिए लगाए गए प्रतिबंधो को हटा दिया गया है. वहीं दिल्ली के अलावा नोएडा (Noida), ग्रेटर नोएडा (Greater Noida), हरियाणा (Haryana) और यूपी के गाजियाबाद में भी हवा की स्थिति काफी खराब है. हालांकि ठंडी हवाओं के चलने से जहरीली हवाओं का असर कम हुआ है, लेकिन हालत चिंताजनक बने हुए हैं. 


मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी जिसके कारण एयर क्वालिटी और खराब हो सकती है. विशेषज्ञों का मानना है कि जहरीली हवा में सांस लेना बुजुर्गों, बच्चों या किसी गंभीर बीमारी का सामना कर रहे लोगों के लिए घातक हो सकता है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है. इसके अलावा विशेषज्ञों का मनना है कि हवा में फैल रहे प्रदूषण के कारण रोज बाहर जाने वाले लोगों को मास्क जरूर पहनना चाहिए. 


 






दिल्ली में 'गंभीर' हवा


सुबह 6.30 बजे अपडेट किए गए सफर (SAFAR) के अनुमानों के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय में AQI 451, पूसा में AQI 382, लोधी रोड में 367, मथुरा रोड में AQI 429 दर्ज की गई है.  वहीं आईआईटी-दिल्ली और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टर्मिनल 3) सहित राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई.


बता दें कि AQI को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.