नयी दिल्ली: बारिश और तेज हवाओं के बाद सोमवार सुबह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ठीक होकर ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंच गई. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एक सरकारी एजेंसी ने कहा है कि आगे हवा की गुणवत्ता बेहतर होकर ‘संतोषजनक’ श्रेणी में पहुंचने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह दस बजे 148 दर्ज किया गया.


रविवार दोपहर ढाई बजे तक 39.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई


रविवार को पिछले 24 घंटे में सूचकांक 354 और शनिवार को 443 दर्ज किया गया था. सूचकांक के मुताबिक, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 100 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.


मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण रविवार को दिल्ली में तेज बारिश और प्रति घंटे 30 किलोमीटर रफ्तार वाली हवाओं के कारण प्रदूषक तत्वों का बिखराव हुआ. सफदरजंग वेधशाला में शनिवार सुबह साढे आठ बजे से रविवार दोपहर ढाई बजे तक 39.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.


आज प्रति घंटे 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती है


मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को भी बारिश होने का अनुमान है और प्रति घंटे 30 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने कहा है कि सोमवार और मंगलवार को एक्यूआई के मध्यम श्रेणी में रहने का अनुमान है.


यह भी पढ़ें.


मेड इन इंडिया की न सिर्फ ग्लोबल डिमांड हो, बल्कि ग्लोबल एक्सेप्टेंस भी हो-PM मोदी


Video: भाई शोविक संग NCB के दफ्तर पहुंचीं रिया चक्रवर्ती, कई दिनों से जमानत पर हैं बाहर