Delhi Air Pollution: दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर की हवा में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. एनसीआर में तो बुधवार को हवा की गुणवत्ता 406 दर्ज की गई जो गंभीर श्रेणी में आती है. वहीं, बुधवार की सुबह दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में रही शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 354 रिकॉर्ड किया गया, जबकि गुरुग्राम में वायु की गुणवत्ता 346 पर यानी यहां की हवा भी 'बहुत खराब श्रेणी' में बनी हुई है. बढ़ते प्रदूषण का स्तर बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक माना जा रहा है.


इसे देखते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) यानी बाल आयोग ने दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी को चिट्ठी लिखकर खराब आबोहवा के बीच बच्चों को होने वाले नुकसान को देखते हुए स्कूलों को बंद करने के सुझाव पर विचार करने को कहा और इस बाबत चीफ सेक्रेटरी से 24 घंटे में सरकार से विचार कर तीन दिनों के भीतर आयोग को जानकारी देने को कहा है. बता दें कि बीजेपी ने भी दिल्ली सरकार से ये मांग की थी.


राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने जारी किया नोटिस


बुधवार को बढ़ते प्रदूषण स्तर पर चिंता जाहिर करते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली की जनता से अपील की है कि अगर संभव हो तो वर्क फ्रॉम होम करें. साथ ही निजी वाहनों में सफर करने से परहेज करें, क्योंकि दिल्ली में 50 फीसदी प्रदूषण गाड़ियों के कारण हो रहा है. उन्होंने किसानों से भी अनुरोध किया कि वे पराली ना जलाएं. लेकिन इन सबके बीच खतरनाक होते जा रहे वायु प्रदूषण के बावजूद भी दिल्‍ली में अभी स्‍कूल खुले हैं, जिसे लेकर नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्‍शन ऑफ चाइल्‍ड राइट्स ने दिल्‍ली सरकार को एक नोटिस भेजा है.


गोपाल राय ने कहा-450 से ज्यादा हुआ तो स्कूल बंद हो जाएंगे


आयोग के नोटिस के जवाब में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'दिल्ली के अंदर AQI का स्तर क्या होगा ये किसी के कहने से तय नहीं होगा. CAQM इन सब चीजों की मॉनिटरिंग कर रहा है. इसमें तीन दिन की एडवांस मॉनिटरिंग की जा रही है और इस मॉनिटरिंग के हिसाब से ही चीजें तय की जाती है. अगर 450 से ज़्यादा AQI होता है तो GRAP 4 के अनुसार स्कूल बंद हो ही जायेंगे. और वो भी तीन दिन पहले ही अनुमान के मुताबिक़ होगा. इसमें सब पहले से ही तय है. CAQM में सारी मॉनिटरिंग हो रही है.


ये भी पढ़ें: दिल्ली में झुग्गी-झोपड़ी वालों को मिले पक्के मकान, PM मोदी की मौजूदगी में 500 लोगों को सौंपी गई चाबी