नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज की गई, लेकिन पंजाब, हरियाणा और आसपास के अन्य राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि के मद्देनजर आने वाले दिनों में इसमें और गिरावट की आशंका है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बुधवार को भी ‘‘मध्यम’’ श्रेणी में बना रहेगा और शुक्रवार तक इसके और खराब होने की आशंका है. शहर में 24 घंटे का औसत AQI 178 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में आता है. सोमवार को यह 179 दर्ज किया गया था.


दिल्ली से सटे राज्यों में जल रही पराली


गौरतलब है कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. सफर ने कहा, ‘‘पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में खेतों में पराली जलाने की घटना में वृद्धि देखी गई है. वायु की दिशा प्रदूषकों के प्रसार के लिए अनुकूल है और आने वाले दिनों में दिल्ली पर ये अपना असर दिखाना शुरू करेंगे.’’


दिल्ली में गिर रहा तापमान


बता दें कि सोमवार को पराली जलाने की 298 घटनाएं सामने आईं हैं. इसके अलावा, दिल्ली में न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखी गई है. मंगलवार को यह सामान्य से तीन डिग्री कम, 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कम तापमान और हवा स्थिर होने से प्रदूषक तत्त्वों का संचय होता है, जो वायु गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं.


इसे भी पढ़ेंः
Special Report: देखिए यूपी में बिजली कर्मचारियों के हड़ताल से जनता को कितनी हुई परेशानी


BJP कार्यकर्ता को बचाने के लिए आतंकियों से भिड़ने वाले सुरक्षाकर्मी मोहम्मद अल्ताफ हार गए ज़िंदगी की जंग