नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी की मार झेल रही राजधानी दिल्ली एक बार फिर से जहरीली हवा की चपेट में आती दिख रही है. आज सुबह दिल्ली में कई जगह धुंध की चादर दिखाई दी है. इसके साथ ही आनंद विहार इलाके में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी, रोहिणी, आईटीओ और द्वारका सहित कई स्थानों पर AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में है.


दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के आंकड़ों के अनुसार बताया जा रहा है कि आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता सूचकांक 405 पर है. इसके साथ ही रोहिणी, आईटीओ और द्वारका सहित कई स्थानों पर AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में बताए गए हैं.





दरअसल वायुमंडल में प्रदूषकों के बढ़ने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता बिगड़ती है. जिसके कारण आज सुबह आईटीओ और अक्षरधाम के पास धुंध दिखाई दी है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार आईटीओ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 307 पर है.





बता दें कि इससे पहले 23 अक्टूबर की रात 9 बजे दिल्ली के आनंद विहार इलाके में प्रदूषण अपने सबसे गंभीर स्तर 729 पर पहुंचा था. आनंद विहार वो इलाका है जहां रेलवे टर्मिनल होने के साथ, मेट्रो स्टेशन और अंतरराज्यीय बस अड्डा भी है. दूसरे राज्यों से आ रही डीजल से चलने वाली बसों के लिए बस अड्डा भी यहीं बना है, बड़ी तादाद में ऑटो भी यहां से बनकर चलते हैं, सड़क पर ट्रैफिक का भारी दबाव भी रहता है जो इस हवा की क्वालिटी में अपना जहरीला हिस्सा डाल देती हैं.


इसे भी पढ़ें


चीन से तनातनी के बीच सोमवार से चार दिवसीय आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस, रक्षा मंत्री भी करेंगे सम्मेलन को संबोधित


बिहार में मुफ्त वैक्सीन वाले बीजेपी के वादे पर उद्धव का निशाना, पूछा- बाकी राज्य क्या बांग्लादेश या पाकिस्तान में हैं?