नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में ठंड की दस्तक के साथ ही प्रदूषण की समस्या भी बढ़ जाती है. आज की बात करें तो कल के मुकाबले राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कुछ कम है, लेकिन हालात अब भी अच्छे नहीं हैं. दिल्ली का ऑवर आल AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 6 बजे 269 दर्ज किया गया है जबकि कल यह 293 दर्ज किया गया था. कल के मुकाबले अन्य स्थानों पर भी आज प्रदूषण स्तर कम दर्ज किया गया है.


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, आईटीओ में एक्यूआई 241, लोधी रोड में 151, आरके पुरम में 249 दर्ज किया गया है. आईटीओ पर सुबह छह बजे एक्यूआई लेवल 240 देखा गया है, जो कल 308 था. आनंद विहार में 249 दर्ज किया गया है, जो कल 279 था.


पर्यावरणविदों ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि हरियाणा और पंजाब में तेजी से पराली जलाने का सिलसिला बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा. जो दिल्ली वालों की सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है.


पड़ोसी राज्यों में एक दिन में पराली जलाने की सबसे ज्यादा घटनाएं
राजधानी में रविवार को वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई क्योंकि पड़ोसी राज्यों में इस मौसम में एक दिन में पराली जलाने की सबसे ज्यादा 1230 घटनाएं दर्ज की गईं. दिल्ली के वातावरण में ‘पीएम 2.5’ कणों में पराली जलाने की हिस्सेदारी 17 फीसदी है. शनिवार को यह 19 फीसदी थी, शुक्रवार को 18 फीसदी, बुधवार को करीब एक फीसदी और मंगलवार, सोमवार और रविवार को करीब तीन फीसदी थी.


मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिन के वक्त उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं और पराली जलाने से पैदा होने वाले प्रदूषक तत्वों को अपने साथ ला रही है. रात में हवा के स्थिर होने तथा तापमान घटने की वजह से प्रदूषक तत्व जमा हो जाते हैं.


0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच को 'गंभीर' माना जाता है.


ये भी पढ़ें


प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली मेट्रो चला रही ये मुहिम


देश में फरवरी 2021 तक कोरोना के खत्म होने की संभावना, पढ़ें वैज्ञानिक कमेटी की रिपोर्ट