Delhi Airport Roof Collapse: दिल्ली में भारी बारिश के बीच शुक्रवार (28 जून) सुबह इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हो गया. एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा वहां खड़े वाहनों पर गिर गया, जिसकी वजह से एक शख्स की मौत हो गई, जबकि चार लोग घायल हुए हैं. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजारापू ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. ऐसे में आइए इस हादसे से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स जानते हैं.



  • नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजारापू एयरपोर्ट टर्मिनल पर हुए हादसे के बाद मौके पर पहुंचे. उन्होंने इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. मंत्री ने कहा कि टर्मिनल की छत के नीचे फंसकर जान गंवाने वाले लोगों को 20 लाख रुपये और घायलों के लिए 3 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे. 

  • राम मोहन नायडू ने कहा कि भारी बारिश की वजह से एयरपोर्ट के बाहर स्थित छत का एक हिस्सा ढह गया. मैं इस दुर्घटना में मारे लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. इस हादसे में चार लोग घायल हुए हैं. फिलहाल उनकी देखभाल की जा रही है. हादसे की जानकारी मिलते ही हमने तुरंत इमरजेंसी टीम, अग्नि सुरक्षा टीम, सीआईएसएफ और एनडीआरएफ टीमों को भेजा.

  • केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर जरूरी टीम घटनास्थल पर मौजूद रही है और उन्होंने गहन निरीक्षण किया, ताकि कोई अन्य हताहत नहीं हो. फिलहाल हालात काबू में हैं. टर्मिनल बिल्डिंग के बाकी हिस्से को बंद कर दिया गया है और हर चीज की गहनता से जांच की जा रही है ताकि यहां आगे कोई अप्रिय घटना न हो. इस हादसे पर सरकार को भी घेरा जा रहा है.

  • भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर जो छत गिरी. उसका निर्माण 2008-09 के दौरान किया गया था. जीएमआर ने इस काम का ठेका निजी ठेकेदारों को दिया था. 

  • दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने कहा कि आज सुबह से हो रही भारी बारिश की वजह से एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 के पुराने डिपार्चर में छत का एक हिस्सा सुबह 5 बजे ढह गया. इमरजेंसी टीम ने लोगों को मेडिकल सहायता दी है. इस दुर्घटना की वजह से टर्मिनल-1 से सभी डिपार्चर वाली फ्लाइट्स सस्पेंड हो गई हैं. चेक-इन काउंटर को बंद कर दिया गया है. 

  • इंडिगो और स्पाइसजेट ने टर्मिनल-1 पर छत गिरने के बाद फ्लाइट्स कैंसिल कर दी है. स्पाइजेट ने कहा कि खराब मौसम की वजह से स्पाइसजेट की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 अगली सूचना तक ऑपरेशन के लिए आंशिक रूप से बंद रहने वाला है. 

  • इंडिगो ने कहा कि टर्मिनल में छत गिरने की वजह से फ्लाइट्स ऑपरेशन प्रभावित हुआ है. खराब मौसम की वजह से भी फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं. टर्मिनल के अंदर पहले से ही मौजूद यात्री उड़ान भर सकेंगे, लेकिन बाकी के यात्रियों को वैकल्पिक फ्लाइट का ऑप्शन मिलेगा. 

  • दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने कहा है कि टर्मिनल 3 और टर्मिनल 2 पर आने वाली सभी फ्लाइट्स पूरी तरह से ऑपरेशन हैं. टर्मिनल 1 पर आने वाले फ्लाइट्स भी ऑपरेट की जा रही हैं. हालांकि, टर्मिनल 1 से जाने वाली फ्लाइट्स को दोपहर दो बजे तक के लिए कैंसिल किया गया है.

  • डीजीसीए ने कहा है कि जितनी भी एयरलाइंस ने फ्लाइट्स कैंसिल की हैं, उन्हें सभी यात्रियों को दूसरी फ्लाइट्स के जरिए सफर पूरा करने का ऑप्शन देना होगा. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो यात्रियों को नियमों के तहत पूरा रिफंड भी किया जाए.

  • एनडीआरएफ के अधिकारी दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर मौजूद हैं. जहां आज भारी बारिश के बीच छत का एक हिस्सा ढह गया. इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हुए हैं. एनडीआरएफ के कर्मियों ने घायलों को बाहर निकाला है.

  • कांग्रेस महासचिव ने दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए हादसे पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा, "मार्च में प्रधानमंत्री जी ने दिल्ली एयरपोर्ट  टर्मिनल-1 का उद्घाटन किया था, आज उसकी छत ढह गई जिसमें एक कैब ड्राइवर की दुखद मृत्यु हो गई. तीन महीने पहले प्रधानमंत्री जी ने जिस जबलपुर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था, उसकी भी छत ढह गई. अयोध्या में निर्माण कार्यों के खस्ताहाल पर पूरा देश दुखी है. यह भाजपा का "चंदा लो और धंधा दो" का भ्रष्टाचारी मॉडल है जिससे अब पर्दा उठ चुका है. सवाल यह है कि प्रधान उद्धघाटन मंत्री जी क्या इन घटिया निर्माण कार्यों और इस भ्रष्टाचारी मॉडल की जिम्मेदारी लेंगे?"



यह भी पढ़ें: Delhi Airport: दिल्ली एयरपोर्ट की छत गिरने पर क्या बोले एविएशन मिनिस्टर, आया पहला रिएक्शन