नई दिल्ली: मौसम की मार दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों पर फिर पड़ने वाले हैं. मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते दो पश्चिमी विक्षोभ का असर राजधानी और एनसीआर में देखने को मिल सकता है. जिसकी वजह से मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है.


हल्की बारिश के साथ मौसम फिर एक बार ले सकता है करवट


सोमवार को पहला पश्चिमी विक्षोभ का अनुमान है. जिसके कारण चमक के साथ राजधानी और एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना है. उस दिन हवा की गति कुछ क्षेत्रों में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार रह सकती है. दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 15 जनवरी और 17 जनवरी के बीच पड़ सकता है. मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 15 जनवरी की रात में फुहार के साथ बारिश होने का अनुमान है. हालांकि 16 जनवरी को मामूली बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि 17 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में फुहार के साथ बारिश होने का संभावना है. वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि इन तीन दिनों में मौसम का अधिकतम तापमान 17-18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.


क्या है पश्चिमी विक्षोभ ?


भारत के उत्तरी इलाकों में सर्दी के मौसम में आनेवाले ऐसे तूफान को कहा जाता है जो भू मध्य सागर और कैस्पियन सागर से नमी लाकर उसे बारिश और बर्फ के रूप में उत्तर भारत, पाकिस्तान और नेपाल पर गिरा देता है. उत्तर भारत में रबी की फसल के लिए ऐसे तूफान को जरुरी माना जाता है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस में वेस्टर्न शब्द इस बात को दिखाता है कि भौगोलिक घटना में हवाएं पश्चिम से पूरब की ओर चला करती हैं. वहीं, डिस्टर्बेंस का मतलब होता है हवाओं के दबाव में कमी आना.