नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के तेज़ी से बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार को दिल्ली के कुछ कंटेन्मेंट एरिया का दौरा करेंगे. एक प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पहले भी कुछ कंटेन्मेंट एरिया का दौरा किया है और वहां की जानकारी साझा की है. कल मैं भी कुछ कंटेनमेंट ज़ोन का मुआयना करने जाऊंगा."


इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया पर धर्म के आधार पर नफरत फैलाने वालों से कहा कि प्रकृति उन्हें कभी माफ नहीं करेगी. अरविंद केजरीवाल ने कहा, "कुछ लोग हिंदू मुसलमान के बीच में नफरत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर मैं देखता हूं कि जब दुनिया और देश इतने नाजुक दौर से गुजर रहे हैं तब भी कुछ लोग हिंदू और मुसलमान भाइयों के बीच में नफरत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. नफरत फैलाने वाले वीडियो डाल रहे हैं. ये प्रकृति, ईश्वर, अल्लाह सबके खिलाफ है. प्रकृति ऐसे लोगों को कभी माफ नहीं करेगी."


सोशल मीडिया पर ऐसे मैसेज फैलाने वालों को देश का गद्दार बताते हुए केजरीवाल ने कहा, " जो लोग हिंदू-मुसलमान के बीच में नफरत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं वो केवल प्रकृति के खिलाफ काम नहीं कर रहे वो देश के साथ भी गद्दारी कर रहे हैं. जब पांचों उंगलियां एक मुठ्ठी की तरह एक साथ काम करेंगी तभी हमारा देश आगे बढ़ेगा."


दिल्ली में कोरोना के मामले पिछले कुछ दिनों में तेज़ी से बढ़े हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सोमवार को एक साथ 356 मामले बढ़ गए. ज़्यादा मामले सामने आने पर चिंता जताते हुए केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली पर अतिरिक्त भार पड़ा है. पिछले 2 महीनों में विदेशों से कई यात्री आये, कई शहरों में आये. लेकिन दिल्ली में सबसे ज़्यादा आये. दिल्ली में मरकज की घटना घटी उसका भी अतिरिक्त भार पड़ा. लेकिन हमने इसे ज़्यादा फैलने नहीं दिया." 3 मई तक लॉकडाउन का समर्थन करते हुए केजरीवाल ने कहा, "आज 3 मई तक प्रधानमंत्री जी ने लॉकडाउन आगे बढ़ाया है जो बहुत ज़रूरी था. अगर दो-तीन हफ्ते हमने लॉक डाउन का अच्छे से पालन किया तो मुझे लगता है कि हमें काफी राहत मिल जाएगी."


कोरोना से लड़ने की दिल्ली सरकार की रणनीति का ज़िक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा, "जिस इलाके में 3 या 3 से ज्यादा लोग पॉज़िटिव मिलते हैं तो उस इलाके को हम सील कर देते हैं. कंटेनमेंट ज़ोन घोषित कर देते हैं. फिर वहां पर ऑपरेशन शील्ड लागू किया जाता है ताकि यह और ना फैले. हमने 14000 कोरोना फुट वारियर्स की टीम बनाई है जो ग्राउंड पर जाकर काम करेगी."


लॉकडाउन में लोगों को हो रही दिक्कतों पर केजरीवाल ने कहा कि अगर इस वक्त हमने अनुशासन में रहकर इस तकलीफ का सामना कर लिया तो उन्हें उम्मीद है कि जो हालत बाकी दुनिया के देशों में है ऐसी हालत भारत की नहीं होगी और हम कोरोना से मुक्ति पा सकेंगे.


घाटी में कोरोना का असर: पर्यटकों के इंतजार में वीरान पड़े हुए हैं फूलों से भरे हुए ट्यूलिप गार्डन

Coronavirus: दिल्ली का इकलौता रेड ज़ोन घोषित हुआ दीनपुर गांव, पुलिस के साथ-साथ CRPF की भी तैनाती