नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में एमसीडी के चुनाव ईवीएम की जगह बैलट पेपर से कराने की मांग की है. केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्य सचिव को ये निर्देश भी दिए हैं कि वो इसके लिए चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखें. आम आदमी पार्टी के अलावा कांग्रेस, सीपीआई और सीपीएम ने भी यही मांग की है.


 



केजरीवाल को मिला कांग्रेस का साथ

कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने भी दिल्ली चुनाव आयोग को पत्र लिख बैलेट पेपर के इस्तेमाल की मांग की है. माकन ने अपने पत्र में लिखा है कि विधानसभा चुनाव में ईवीएम को लेकर कुछ सवाल उठे हैं, इसलिए बेहतर हो अगर एमसीडी चुनाव बैलेट पेपर के जरिये हो.

 



दिल्ली MCD चुनाव को लेकर BJP का फैसला, मौजूदा पार्षदों को नहीं दिया जाएगा टिकट- सूत्र

दरअसल, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में करारी हार मिलने के बाद बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ किए जाने का आरोप लगाया था. उन्होंने चुनाव रद्द करने की मांग भी की थी. मायावती का कहना था कि बीजेपी ने ईवीएम में गड़बड़ी की है. इसलिए फिर से ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराया जाए.

मायावती के ईवीएम में छेड़छाड़ वाले बयान को मिला सपा-कांग्रेस और AAP का साथ

मायावती के बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग का सपा- कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी ने भी समर्थन किया था. आप के नेता संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा था, ‘’यूपी में भी नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव बैलट पेपर से होते हैं. दिल्ली एमसीडी के चुनाव भी बैलेट पेपर से कराये जा सकते हैं.’’

 


आज होगा तारीखों का एलान!


बता दें कि दिल्ली में तीनों एमसीडी के जनरल चुनाव अप्रैल में होंगे. दिल्ली में राज्य चुनाव आयोग के अध्यभ आज शाम पांच बजे इस बाबत प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.



दिल्ली में दिल्ली की उत्तर, दक्षिण और पूर्व तीनों एमसीडी पर अभी बीजेपी का कब्जा है, लेकिन अप्रैल-मई में होने वाले चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस उसे कड़ी टक्कर देने की तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली में पार्षदों की कुल संख्या 272 है. बीजेपी के पार्षदों की संख्या 153 है.