दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन सदन में महंगाई के मुद्दे पर चर्चा की गई. एक ओर जहां चर्चा में बोलते हुए आम आदमी पार्टी के विधायकों ने सदन में पेट्रोल-डीजल को GST में शामिल करने की मांग की तो वहीं जवाब में नेता विपक्ष और बीजेपी के विधायक ने दिल्ली सरकार से डीजल पेट्रोल पर वैट घटाकर जनता को राहत देने की मांग की.


हालांकि नेता विपक्ष रामबीर सिंह बिधूड़ी ने ये भी कह दिया कि अगर दिल्ली सरकार ने वैट कम नहीं किया तो वो केंद्र सरकार के जरिए पेट्रोल-डीजल GST के दायरे में ले आएंगे. जिस पर दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने चुटकी लेते हुए रामबीर सिंह बिधूड़ी से कहा कि वो आज ही फोन कर दें और बता दें कि पूरी विधानसभा मान गई है डीजल पेट्रोल पर GST लागू कर दें.


केंद्र पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का आरोप
सत्र के तीसरे दिन लंच ब्रेक के बाद महंगाई के मुद्दे पर चर्चा शुरू हुई. जिसमें बोलते हुए आम आदमी पार्टी के विधायक दिलीप पांडेय ने केंद्र सरकार पर लगातार एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का आरोप लगाया. उन्होंने सदन में आंकड़े दिखाते हुए क्रूड ऑयल प्राइस और भारत में पेट्रोल डीजल के दाम का जिक्र करते हुए केंद्र सरकार पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का आरोप लगाया. दिलीप पांडेय ने सदन में बताया के पेट्रोल और डीजल को GST में शामिल करने के लिए फॉर्मूला मौजूद है. ऐसे में इस कदम को उठाकर केंद्र सरकार को जनता को राहत देनी चाहिए.


इसके बाद कालकाजी से विधायक दिल्ली आतिशी ने पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर बीजेपी नेताओं के पुराने बयान पढ़े. आतिशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए सदन में कहा कि पूरी दुनिया में जब क्रूड ऑयल के दाम कम हो रहे हैं तब हमारे देश में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. हमारा माझी ही हमारी नैया डुबो रहा है.


घर पर महिलाओं का बजट बिगड़ा
आतिशी ने कहा कि पेट्रोल डीजल ही नहीं रसोई गैस के दाम भी लगातार बढ़ाए गए, जिससे घर पर महिलाओं का बजट बिगड़ गया है. उज्ज्वला योजना के तहत मिले सिलेंडर को महिलाएं वापिस कर रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहर की महिलाओं को गैस से चूल्हे की तरफ लेकर जा रहे हैं. आतिशी ने कहा कि बीजेपी का नया नारा है 'अब तो थोड़ी सी हुई है महंगाई की मार, भाजपा करेगी सारी हदें पार'. बीजेपी सरकार की वजह से महंगाई हद पार कर रही है.


इस बीच, दिल्ली विधानसभा में बजट सत्र के दौरान नेता विपक्ष और बीजेपी विधायक रामबीर सिंह बिधूड़ी ने दिल्ली सरकार पर पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की मांग की. उन्होंने कहा कि वैट कम करके दिल्ली सरकार दिल्ली के लोगों को प्रति लीटर 25-30 रुपए की राहत दे सकती है. नेता विपक्ष ने कहा कि अगर दिल्ली सरकार पेट्रोल डीजल पर वैट कम नहीं करती है तो बीजेपी की सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल को GST में शामिल किया जाएगा. फिर हमारी सरकार 25 रुपए पेट्रोल-डीजल पर प्रति लीटर कम करेगी.


"देशभर में पेट्रोल डीजल के दाम एक होना चाहिए"
रामबीर सिंह बिधूड़ी के इस बयान पर पलटवार करते हुए मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि बीजेपी वाले जनता को कंफ्यूज कर रहे हैं. अभी बीजेपी विधायक ने कहा कि पेट्रोल डीजल को GST में शामिल करेंगे और दाम 25 से 30 रुपए कम हो जाएंगे. लेकिन एक साल बाद बीजेपी वाले इसे भी जुमला कह देंगे. हम बीजेपी से हाथ जोड़कर कहते हैं कि जनता को मारना बंद करो. देशभर में पेट्रोल डीजल के दाम एक होना चाहिए. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पेट्रोल डीजल को GST में शामिल करें और अगर नेता विपक्ष प्रधानमंत्री से मुलाकात के लिए डेलिगेशन ले जाना चाहें तो बीजेपी के साथ आम आदमी पार्टी के सारे विधायक जाने को तैयार हैं. प्रधानमंत्री से मिलकर पेट्रोल डीजल को GST में शामिल कराएं तो दिल्ली और देश का भला होगा. उन्होंने बीजेपी विधायकों से कहा, 'आज फोन कर देना कि आज दिल्ली की विधानसभा मान गयी है, GST लागू करने की मांग से सहमत हैं तो GST लागू कर दें.'


सत्येंद्र जैन ने किसानों के मुद्दे पर भी केंद्र सरकार पर हमला किया. सत्येंद्र जैन ने कहा कि किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार संजीदगी से पेश आए. बीजेपी कहती है किसानों को 12 हजार रुपए दिए, क्या तभी वो बॉर्डर पर बैठे हैं. अगर किसान 3 बिलों से खुश नहीं है तो वापिस ले लो और MSP भी लागू कर दो तो किसान खुश होकर घर चले जाएंगे.


ये भी पढ़ें-
ममता की चोट पर बीजेपी ने लगाया सहानुभूति के लिए नाटक का आरोप, CBI जांच की मांग

कोरोना टीकाकरण अभियान की तेज होगी रफ्तार, अगले चरण में 50 साल से ऊपर के लोगों को खुराक देने की तैयारी