देश की राजधानी दिल्ली लगातार दूसरे साल दुनिया की सबसे प्रदुषित राजधानी बनकर सामने आयी है. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के बाद बांगलादेश की राजधानी ढाका दूसरे स्थान पर है तो वहीं चाड की राजधानी न'दजामेना तीसरे स्थान पर और ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे चौथे स्थान पर आ बनी है. 


UN Environment Programme की रैंकिंग के अनुसार, भारत दुनिया का 5वां सबसे प्रदूषित देश है. रैंकिन को देखें तो, बांगलादेश सबसे प्रदुषित देश है. वहीं, दूसरे नंबर पर चाड, तीसरे नंबर पर पाकिस्तान, चौथे नंबर पर तजाकिस्तान और पांचवे नंबर पर भारत आता है. छठे पर ओमान, सातवें पर किर्गीस्तान, आठवें पर बहरीन, नवें पर इराक और दसवें नंबर पर नेपाल आता है.


14.6% की वृद्धि देखी गई


नई दिल्ली में 2021 में PM2.5 सांद्रता में 14.6% की वृद्धि देखी गई जो 2020 में 84 Ig/m3 से बढ़कर 96.4 Ig/m3 है.  WHO के मुताबिक, किसी भी शहर में PM2.5 का स्टर 5 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर से उपर नहीं जाना चाहिए. इस जारी डेटा के अनुसार चीन 22वें नंबर पर हैं. बता दें, बीते साल तक चीन 14वें नंबर था. 


बता दें, साल 2021 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वायु गुणवत्ता मानक को एक भी देश पूरा नहीं कर सका था. मंगलवार को करीब 6470 से ज्यादा शहरों में प्रदूषण के आंकड़े का एक सर्वेक्षण दिखाया गया जिसमें नई दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनकर सामने आयी. बताया गया कि, दुनिया के 15 सबसे अधिक प्रदूषित शहर सेंट्रल और दक्षिण एशिया से हैं जिसमें 12 शहर भारत के हैं. 


यह भी पढ़ें.


Pushkar Singh Dhami: 20000 लोगों के बैठने का इंतजाम, सुरक्षा में एक हजार पुलिसकर्मी, पुष्कर सिंह धामी के शपथग्रहण की ऐसी हैं तैयारियां


इमरान खान ने फिर की भारत की तारीफ, इंडियन आर्मी को सैल्यूट कर कहा- 'वह करप्ट नहीं हैं और सरकार में हस्तक्षेप नहीं करते'