नई दिल्ली: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज वित्त वर्ष 2021-22 के लिए दिल्ली का बजट जारी कर दिया है. विधानसभा में मनीष सिसोदिया ने एलान किया है कि दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना वायरस की वैक्सीन फ्री में दी जाएगी. दिल्ली सरकार ने वैक्सीन के लिए 50 करोड़ का बजट जारी किया है. वहीं कुल बजट 69 हजार करोड़ का है. बड़ी बात यह है कि ये बजट पिछली बार से चार हजार करोड़ ज्यादा है.


हमने 6 सालों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया- सिसोदिया


बजट भाषण के दौरान मनीष सिसोदिया ने बताया, ‘’हमने 6 सालों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया है. साल 1951 के डाटा के मुताबिक, दिल्ली में 12 सरकारी अस्पताल थे लेकिन आज 38 मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल हैं.’’ इस दौरान सिसोदिया ने पिछले साल कोरोना के खिलाफ जंग में डटे रहने के लिए डॉक्टर्स,नर्सो और स्वास्थ्यकर्मियों का आभार प्रकट किया है.


दिल्ली में रोजाना 60 हज़ार वैक्सीन लगाने की व्यवस्था करेंगे- सिसोदिया


सिसोदिया ने कहा, ‘’वैक्सीन उपलब्ध होने से कोरोना महामारी के निवारण की एक आशा मिली है. अभी दिल्ली में रोजाना 45 हज़ार वैक्सीन लगाने की क्षमता है, जिसे बढ़ाकर 60 हज़ार किया जाएगा. फिलहाल राज्य में 250 रुपए में वैक्सीन उपलब्ध है. लेकिन अब दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी.’’





2047 तक सिंगापुर के बराबर प्रति व्यक्ति आय करने का लक्ष्य

सिसोदिया ने बताया कि सरकार दिल्ली के लोगों के जीवन स्तर और उनकी प्रति व्यक्ति आय को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है. साल 2047 तक सिंगापुर के प्रति व्यक्ति की आय के बराबर करने का लक्ष्य है. करीब 16 गुना वृद्धि करनी होगी, मुश्किल लक्ष्य है लेकिन हम पूरा करेंगे.

केजरीवाल सरकार ने इस बजट को देशभक्ति बजट नाम दिया है. सिसोदिया ने कहा कि हम इस पूरे साल को आज़ादी के महोत्सव के रूप में मनाएंगे. आजादी का यह उत्सव 75 सप्ताह तक चलेगा, जो 12 मार्च से शुरू होगा और 15 अगस्त 2022 तक मनाया जायेगा.


यह भी पढ़ें-


दिल्ली: सिसोदिया ने पेश किया 'देशभक्ति बजट', 2047 तक सिंगापुर के बराबर प्रति व्यक्ति आय करने का लक्ष्य


अनचाही कॉल्स पर सरकार की सख्ती, लेकिन OTP SMS नहीं मिलने से लाखों लोग परेशान