नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की सरकार साल 2020-21 का बजट पेश किया. विधानसभा में वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की सरकार आयुष‌्मान भारत योजना लागू करेगी. बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान दिल्ली सरकार पर बीजेपी ने आरोप लगाया था कि वह केंद्र की योजना को लागू होने से रोक रही है. इसके साथ ही कोरोना वायरस को लेकर 50 करोड़ की सहायता राशि देने का एलान किया है. सिसोदिया ने अगले वित्त वर्ष के लिए कुल 65000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. पिछले साल ये आंकड़ा 60000 हजार करोड़ रुपये का था. यानी इस बजट में 5000 करोड़ रुपये की वृद्धि है. 


दिल्ली में जारी रहेगी 200 यूनिट फ्री बिजली


वित्त मंत्री सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में लोगों को जो 200 यूनिट फ्री बिजली मिल रही है वो जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली बजट में बिजली सब्सिडी के लिए 2820 करोड़ रुपये रखे गए.


2020-21 में जारी रहेगी महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा


विधानसभा में बजट पेश करते हुए सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 2020-21 में महिलाओं के लिए फ्री बस यात्रा जारी रहेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे शहर में 11000 वाई-फाई हॉट-स्पॉट लगाए जाएंगे. अभी तक 2000 हॉट-स्पॉट लगाए जा चुके हैं.


अगले फ़ाइनेंशियल इयर में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 7,704 करोड़ रुपये


मनीष सिसोदिाया ने बजट पेश करते हुए विधानसभा में कहा कि अगले वित्त वर्ष में दिल्ली सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए 7,704  करोड़ रुपये उपलब्ध करवाएगी. नए अस्पताल के लिए 724 करोड़ और मोहल्ला क्लिनक-पॉलिनक्लिक के लिए 365 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी.


दिल्ली के हर सरकारी स्कूल में होंगे डिजिटल क्लासेज


दिल्ली सरकार ने कहा कि राज्य में 145 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाए जाएंगे. हर सरकारी स्कूल में डिजिटल क्लासेज होंगे. इसके लिए सौ करोड़ रुपये का एलान किया गया. पैरेंटिंग वर्कशॉप को भी इंट्रोड्यूस किया जाएगा.


प्रदूषण कम करने के लिए तीस करोड़- सिसोदिया


सिसोदिया ने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए 30 करोड़ रुपये देगी. इसको लेकर पर्यावरण मार्शल की भी तैनाती करेगी. 17 नई स्कूल बिल्डिंग बनाए जाएँगे. राज्य के पास अपना एजुकेशन बोर्ड होगा. उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए कैंपने चलाएगी. उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के बाद ये ज़रूरी है.


मुख्यमंत्री तीर्थ योजना के लिए सौ करोड़


दिल्ली सरकार अगले साल 100 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री तीर्थ योजना स्कीम के तहत देगी. इसके साथ ही दिल्ली दर्शन स्कीम लाएगी जिसके तहत 10 करोड़ रुपये देगी.