Delhi Food Truck Policy 2023: न्यूयॉर्क, ऑस्ट्रेलिया और हांगकांग की तरह ही अब दिल्ली की भी अपनी 'फूड ट्रक' पॉलिसी होगी. इसके तहत दिल्ली में रहने वाले लोग रात में भी कई लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा पाएंगे. इस पॉलिसी के लागू होने से दिल्ली में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे और दिल्ली की अर्थव्यवस्था भी बढ़ेगी.


दिल्ली फूड ट्रक पॉलिसी 2023 को विस्तार से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सामने प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया, जिसे सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. साथ ही, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस पॉलिसी के तहत जिन स्थानों पर फूड ट्रक की व्यवस्था की जाएगी, वहां सज्जा और साफ-सफाई का खास तौर पर ध्यान रखा जाएगा. शुरुआती तौर पर दिल्ली के 16 स्थानों पर फूड ट्रक योजना को लागू किया जाएगा. इसके बाद इसे दिल्ली के दूसरे स्थानों पर भी लागू किया जाएगा. 


दिल्लीवालों के लिए बनेंगे फूड कल्चर हब्स


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली फूड ट्रक पॉलिसी पर ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में अर्थव्यवस्था औक रोज़गार को बढ़ावा देने के लिए बहुत जल्द दिल्ली सरकार “फूड ट्रक पॉलिसी” ला रही है. इसे मंगलवार यानी 13 जून को एक बैठक के दौरान मंजूरी दी गई है. इस योजना से दिल्लीवासियों को दिल्ली में देर रात भी लजीज भोजन उपलब्ध हो पाएगा. इसके अलावा बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी.


पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल सरकार फूड ट्रक पॉलिसी लाने जा रही है. इस योजना के तहत दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में फूड कोर्ट बनाए जाएंगे, जहां पर कई फूड ट्रक एक साथ खड़े हो सकेंगे. साथ ही दिल्लीवालों के लिए फूड कल्चर हब्स बनाए जाएंगे. जिससे रात के समय में दिल्ली की अर्थव्यस्था और रोजगार को प्रोत्साहन मिलेगा. 


फूड ट्रक योजना का दिल्ली को ऐसे मिलेगा फायदा


दिल्ली फूड ट्रक योजना का मुख्य उद्देश्य दिल्ली को “फूड ट्रक राजधानी” बनाना है. फूड ट्रक योजना लाने के पीछे दिल्ली सरकार का मकसद है कि दिल्ली में छोटे-छोटे बिजनेस को बढ़ावा मिल सके. इसके साथ, दिल्ली में रोजगार के अवसर पैदा हों और रात में दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिले. दिल्ली के लोग किसी भी समय स्वादिष्ट जायकों का लुफ्त उठा सकें और राजधानी में फूड कल्चर प्रचलित हो.  


दिल्ली में 16 जगहों पर बनाए जाएंगे फूड ट्रक हब


फूड ट्रक योजना के संचालन के लिए दिल्ली सरकार अलग-अलग स्थानों पर फूड ट्रक हब बनाएगी, जहां यह फूड ट्रक एकसाथ खड़े रहेंगे और वहीं से सर्विस देंगे. दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग ने शुरुआती तौर पर दिल्ली में फूड ट्रक हब बनाने के लिए 16 स्थानों को चिन्हित किया है. जिसमें दिल्ली के अलग-अलग जिलों में आने वाली प्रसिद्ध मार्केट प्लेस और इलाके शामिल हैं. फूड ट्रक योजना की शुरुआत इन्हीं स्थानों से की जाएगी. इसके बाद पूरे दिल्ली में कई स्थानों पर फूड ट्रक हब खोले जाएंगे. 


फूड हब के रख-रखाव का रखा जाएगा खास ख्याल


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बात पर जोर दिया है कि फूड हब खोलने और दिल्ली में फूड कल्चर को बढ़ावा देने के साथ ही साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखा जाए. जिसे ध्यान में रखते हुए फूड ट्रक पॉलिसी में फूड हब के रख-रखाव के काम को गंभीरता से लिया गया है. इन फूड हब के संचालन और रख-रखाव का काम एजेंसी की ओर से किया जाएगा. यह एजेंसी फूड हब की साज-सज्जा और साफ-सफाई का ध्यान रखेगी. यह भी सुनिश्चित करेगी कि सभी फूड ट्रक सरकार के तरफ से बनाए गए फूड हब में रहकर ही अपना बिजनेस संचालित करें.


ये भी पढ़ें- Farmer Protest: हरियाणा सरकार ने किसानों की मांगें मानी, खुलेगा नेशनल हाईवे, किसान बोले- ये फाइनल जीत नहीं