नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली बीजेपी प्रमुख मनोज तिवारी को दिल्ली में वादा करने से पहले भगवा पार्टी द्वारा शासित राज्यों में मुफ्त बिजली और पानी की योजनाओं को लागू करने का साहस दिखाने को कहा. एक ट्वीट के जवाब में, जिसमें दावा किया गया कि तिवारी ने कहा था कि वह सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा लागू की गई सब्सिडी को समाप्त नहीं करेंगे बल्कि इसे पांच गुना बढ़ा देंगे, केजरीवाल ने कहा कि यह लोगों का मजाक उड़ाने जैसा है.


केजरीवाल ने ट्वीट किया, "पांच गुना अधिक सब्सिडी देंगे? मतलब? 200 यूनिट के बजाए 1000 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे? 20 हजार लीटर के बजाए एक लाख लीटर पानी मुफ्त देंगे? ऐसे वादों से आप जनता का मजाक बना रहे हैं. दिल्ली चुनाव के पहले किसी भी एक बीजेपी शासित राज्य में यह सब लागू तो कीजिए."


केजरीवाल सरकार ने शहर में 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और 20,000 लीटर तक मुफ्त पानी दिया है.





दिल्ली में 8 फरवरी 2020 को वोटिंग
चुनाव आयोग ने दिल्ली में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. दिल्ली में 8 फरवरी 2020 को वोटिंग होगी. 11 फरवरी को नतीजे घोषित किए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने एलान किया कि दिल्ली में 1 करोड़ 46 लाख 92 हजार 136 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.


बता दें कि लोकसभा चुनाव की तरह दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी ईवीएम पर प्रत्याशियों की फोटो लगी होगी. ईवीएम की आवाजाही पर नजर रखने के लिए आयोग जीपीएस की भी मदद लेगा. यहां निर्वाचन सदन में सोमवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषणा के दौरान यह सूचना दी गई. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में सभी 70 सीटों पर एक ही चरण में आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को मतगणना होगी और नतीजे आएंगे.


आयोग ने कहा कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराया जाएगा. आयोग के अधिकारियों ने बताया कि ईवीएम और वीपीपैट के शुरू से लेकर आखिर तक के मूवमेंट पर नजर रखने के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) को निर्देश जारी हुए हैं. लोकेशन जानने के लिए ईवीएम ले जाने वाले सेक्टर अफसरों के वाहन में जीपीएस लगा रहेगा.



मतदाताओं की सुविधा के लिए ईवीएम पर प्रत्याशियों की फोटो लगी रहेगी. पोस्टल बैलेट पेपर्स पर भी उम्मीदवारों की फोटो छपेगी. आयोग का मानना है कि इससे एक ही नाम के दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के उतरने से मतदाताओं को किसी तरह का संशय नहीं होगा. इसके लिए उम्मीदवारों को रिटर्निग अफसर को अपनी ताजातरीन तस्वीर उपलब्ध करानी होगी.


पश्चिम बंगाल में बंद के दौरान हिंसा, आगजनी, कोलकाता में 90 लोग गिरफ्तार


31 जनवरी से 3 अप्रैल के बीच 2 चरणों में होगा संसद का बजट सत्र, एक फरवरी को पेश होगा आम बजट